अब देशभर में सिर्फ मिस्ड कॉल से बुक हो जाएगा गैस सिलेंडर

385

नई दिल्ली। रसोई गैस सिलेंडर बुक करने के लिए अब आपको कॉल करने की जरूरत नहीं है। इंडेन के बुकिंग नंबर पर मिस्ड कॉल करनी है और गैस सिलेंडर आपके घर पहुंच जाएगा। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को भुनेश्वर में इस सुविधा की शुरुआत की। सरकार ने कामकाज को और आसान बनाने की दिशा में यह मिस्ड कॉल सुविधा शुरू की है। क्योंकि, मिस्ड कॉल से सिलेंडर बुक कराने पर उपभोक्ताओं को आईवीआरएस पर बुकिंग की तरह सामान्य कॉल खर्च भी वहन नहीं करना होगा।

मिस्ड कॉल योजना की शुरुआत करते हुए पेट्रालियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि उपभोक्ता को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से 8454955555 पर मिस्ड कॉल देनी होगी। उन्होंने कहा कि मिस्ड कॉल सेवा लोगो को सुविधा देने की डिजिटल मिशन की सफलता का उदाहरण है। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि भुवनेश्वर में शुरू की जा रही इस सुविधा का जल्द ही पूरे देश मे विस्तार कर दिया जाएगा।

इसके साथ उन्होंने गैस एजेंसियों और वितरकों से उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की अवधि एक दिन के बजाए कुछ घंटे करने का भी आग्रह किया। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि 1955 से 2013 के बीच 13 करोड़ लोगों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराए गए थे। पिछले छह साल में यह आंकड़ा 30 करोड़ पहुंचने वाला है।