अब उंगली से करें बात, कॉलिंग के लिए मोबाइल की जरूरत नहीं

0
975

नई दिल्ली। टेक्नॉलजी के इस दौर में आए दिन नए गैजेट्स की एंट्री हो रही है। इसी कड़ी में अब एक बेहद खास गैजेट की एंट्री हुई है जिसकी मदद से आप अपने इंडेक्स (तर्जनी) फिंगर के जरिए फोन कॉल कर सकेंगे। इटली की टेक कंपनी Deed ने Get नाम का गैजेट बनाया है। यह बोन कंडक्शन टेक्नॉलजी पर काम करता है। गैजेट कलाई पर एक ब्रेसलेट के तौर पर पहना जा सकता है। इस ब्रेसलेट को पहनने के बाद आप अपने अंगूठे के बगल वाली उंगली को एक फोन के जैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्मार्टफोन से होगा कनेक्ट
250 डॉलर (करीब 16,230 रुपये) की कीमत में आने वाला यह गेट ब्रेसलेट आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट हो जाता है। कनेक्ट होने के बाद यह फोन से निकलने वाले साउंड को वाइब्रेशन में बदलकर इंडेक्स फिंगर तक पहुंचाता है। ब्रेसलेट यूजर्स को कॉल रिसीव कर बात करने के लिए केवल उंगली को कान पर टच करना है। आउटगोइंग कॉल के लिए यूजर ब्रेसलेट की वॉइस रेकॉग्निशन टेक्नॉलजी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

टैपिंग और स्क्रॉलिंग की जरूरत नहीं
गेट ब्रेसलेट में इस्तेमाल की गई टेक्नॉलजी इसे काफी खास बना देती है। कंपनी के को-फाउंडर एमलियैनो पैरिनी ने कहा, ‘गेट के जरिए बात करने का मतलब है कि यूजर्स को टैपिंग, स्क्रॉलिंग और बटन्स के इस्तेमाल से छुटकारा मिलना। वाइब्रेशन यूजर की कलाई से इंडेक्स फिंगर में पहुंचता है जिससे कि बिना किसी स्पीकर के आवाज को सुना जा सकता है।’

हेल्थ भी करेगा मॉनिटर
गेट ब्रेसलेट में कंपनी ने फिटनेस बैंड के भी कई फीचर उपलब्ध कराए हैं। फिटनेस ट्रैकर बैंड के फीचर देने के साथ ही यूजर इससे एनएफसी पेमेंट भी कर सकते हैं। यह इनबिल्ट वॉइस असिस्टेंट के साथ आता है। कुल मिलाकर यह कहना गलत नहीं होगा कि गेट ब्रेसलेट एक स्मार्टबैंड है।

कोई और नहीं सुन पाएगा आपकी बात
आमतौर देखने को मिलता है कि फोन का अगर ईयरपीस वॉल्यूम तेज है तो कॉलर की आवाज आसपास खड़े लोगों को सुनाई देती है। गेट के साथ यूजर्स को इस परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। यह डिवाइस आवाकी जगह वाइब्रेशन का इस्तेमाल करता है। ऐसे में कॉलर की आवाज के बाहर आने का सवाल पैचा नहीं होता। इस ब्रेसलेट में कोई बटन या स्क्रीन नहीं दी गई है। यह यूजर के वॉइस और जेस्चर का इस्तेमाल करता है।

कब शुरू होगी डिलिवरी
गेट को लेकर यूजर्स में काफी एक्साइटमेंट है। यह यकीनन फोन पर बात करने के तरीके को बदलने वाला है। कंपनी फिलहाल इस Kickstarter पर इसके प्रॉडक्शन के लिए फंड्स जुटा रही है। फंडिंग में सहायता करने वाले यूजर्स के लिए प्लेज 128 डॉलर से शुरू हो रहा है। इसमें यूजर अपनी पसंद की साइज और कलर के गेट का चुनाव कर सकते हैं। कंपनी इस कीमत में गेट के साथ एक वायरलेस चार्जर भी उपलब्ध कराएगी। डिलिवरी की शुरुआत मार्च 2020 से होगी और कंपनी डिलिवरी चार्ज के तोर पर 28 डॉलर लेगी।