WhatsApp मैसेजेस से आप भी हैं परेशान, तो ऐसे करें ‘Invisible’

900

नई दिल्ली। WhatsApp में अब तक ढेर सारे फीचर्स आ चुके हैं लेकिन एक की अब भी जरूरत है और वो है Invisible ऑप्शन की। व्हाट्सएप पर यूं तो लोग सारा दिन बातचीत और मैसेज करते रहते हैं लेकिन कईं बार यह सबकुछ बोरिंग हो जाता है और परेशान करने लगता है। स्थिति यह बन जाती है कि परेशान होकर अपना अकाउंट डिलीट करने तक का मन करता है। लेकिन, अब इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी।

जिस तरह स्काइप, फेसबुक और दूसरे सोशल नेटवर्किंग एप्स में चैट से Invisible होने का ऑप्शन होता है लेकिन व्हाट्सएप में ऐसी कोई सुविधा फिलहाल नहीं है। लेकिन, इसका बावजूद आप चाहें तो इस फीचर का फायदा उठा सकते हैं। इसके लिए कुछ स्टेप्स हैं जो आपको फॉलो करने होंगे और इसके बाद आपके फोन में ना तो व्हाट्सएप के नोटिफिकेशन नजर आएंगे और ना ही किसी को पता लगेगा कि आप व्हाट्सएप पर हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी साइलेंट रिंगटोन बनानी होगी। दरअसल, व्हाट्एप में रिगटोन की जगह कुछ ना कुछ सिलेक्ट करना होता है। ऐसे में इससे निपटने के लिए आप अपनी साइलेंट रिंगटोन बनाएं। इसके लिए आपको किसी शांत जगह का ऑडियो रिकॉर्ड करना होगा। अब इसे सेटिंग में जाकर व्हाट्सएप की नोटफिकेशन टोन बना दो और हो गया काम।

नए मैसेजेस के लिए नोटिफिकेशन करें बंद
इस तरीके को अपनाने के लिए आपको सबसे पहले सेटिंग में जाना होगा और वहां Apps वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहा आपको व्हाट्सएप को चुनना होगा। जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे आपको नोटिफिकेशन का विकल्प नजर आएगा और यहां आप इसके सभी नोटफिकेशन डिसेबल कर सकते हैं। साथ ही वाइब्रेशन पर भी रोक लगा सकते हैं।

इंटरनेट डेटा और बैकग्राउंड डेटा पर यूं लगाएं रोक
सेटिंग में जाए और यहां व्हाट्सएप को सिलेक्ट करें। इसे खोलते ही सामने Force Stop का विकल्प नजर आएगा इस पर क्लिक कर दें। इसके बाद इसके बैकग्राउंड डेटा को डिसेबल कर दें साथ ही व्हाट्सएप को दी गई सारी परमिशन्स भी छीन लें। यह व्हाट्सएप को हटाए बिना इसे पूरी तरह से बंद देगा। इस बात का ध्यान रखें की सेटिंग में Force Stop पर क्लिक करने के बाद अपना व्हाट्सएप ना खोलें। चाहे तो फोन के होम स्क्रीन पर नजर आने वाला शर्टकट हटा दें।