UGC NET जून 2024 के लिए अधिसूचना जल्द ही, इस बार 3 कटेगरी में होगा टेस्ट

    33

    नई दिल्ली। UGC NET June 2024: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के जून 2024 सत्र के लिए अधिसूचना राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा इस सप्ताह में जारी किए जाने की जानकारी आयोग के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने हाल में दी थी। इस क्रम में उम्मीद की जा रही है कि आयोग द्वारा जून सत्र के लिए अधिसूचना (UGC NET June 2024 Notification) कभी भी जारी की जा सकती है।

    उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि NTA द्वारा अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। आवेदन आधिकारिक परीक्षा पोर्टल, ugcnet.nta.ac.in पर किए जा सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा का भी भुगतान करना होगा, जिसे उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यमों से भर सकेंगे। हालांकि, आवेदन से पहले उम्मीदवारों को इस परीक्षा के लिए निर्धारित योग्यता मानदंडों की जानकारी परीक्षा अधिसूचना (UGC NET June 2024 Notification) से ले लेनी चाहिए।

    इस बार से 3 कटेगरी में टेस्ट
    UGC ने हाल ही में 27 मार्च 2024 को राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा को लेकर एक नोटिस जारी करते हुए NET के आधार पर ही PhD में भी दाखिला लिए जाने की घोषणा की है। ऐसे में देश भर के केंद्रीय, राज्य, डीम्ड तथा निजी विश्वविद्यालयों तथा इनसे सम्बद्ध महाविद्यालयों एवं अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों (HEIs) में विभिन्न विषय में शोध कार्यक्रमों (PhD) में दाखिले के लिए भी अब छात्र-छात्राओं को UGC NET परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। ऐसे में UGC NET परीक्षा का आयोजन पहले की 2 कटेगरी की बजाय अब 3 कटेगरी में किया जाएगा।

    बता दें कि पहले इस परीक्षा का आयोजन कटेगरी 1 – जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) तथा असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए योग्यता और कटेगरी 2 – सिर्फ असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए योग्यता निर्धारित करने के लिए किया जाता था।