Bribe Case: दूदू कलेक्टर रिश्वत केस में एसीबी के एएसपी सुरेंद्र सिंह एपीओ

0
20

जयपुर। Bribe Case: राजस्थान के दूदू कलेक्टर हनुमान मल ढाका और पटवारी हंसराज द्वारा परिवादी से रिश्वत मांगने के मामले में अब एसीबी के एएसपी पर गाज गिरी है। एएसपी रैंक के आरपीएस अधिकारी सुरेंद्र सिंह को एपीओ किया गया है।

इस संबंध में गृह (ग्रुप-1) विभाग ने सोमवार को आदेश जारी किए हैं। बता दें कि दूदू जिला कलेक्टर हनुमान मल ढाका और पटवारी हंसराज द्वारा जमीन कन्वर्जन के मामले में हुई शिकायत पर कार्रवाई नहीं करने के एवज में एसीबी ने मुकदमा दर्ज कर 26 अप्रैल की रात को दूदू कलेक्टर हनुमान मल ढाका और पटवारी हंसराज के ठिकानों पर सर्च की कार्रवाई की थी। इसके बाद हनुमान मल ढाका (आईपीएस) को एपीओ कर दिया गया था। अब इस मामले की जांच कर रहे एसीबी के एएसपी सुरेंद्र सिंह को एपीओ किया गया है।

दरअसल, गृह (ग्रुप-1) विभाग की संयुक्त सचिव कश्मी कौर ने आज आदेश जारी कर आरपीएस अधिकारी (एएसपी, एसीबी) सुरेंद्र सिंह को पदस्थापन आदेशों की प्रतीक्षा में (एपीओ) किया गया है। इस अवधि में उनका मुख्यालय पुलिस मुख्यालय, जयपुर रहेगा। एसीबी की ओर से दर्ज प्राथमिकी के अनुसार, परिवादी की 204 बीघा जमीन के कन्वर्जन को लेकर आई शिकायतों पर कार्रवाई नहीं करने की एवज में दूदू पटवारी हंसराज के जरिए कलेक्टर हनुमान मल ढाका ने 25 लाख रुपए रिश्वत मांगी। परिवादी की शिकायत पर एसीबी ने सत्यापन की कार्रवाई करवाई। पहले हनुमानमल ढाका ने 25 लाख रुपए की रिश्वत मांगी। बाद में सौदा 15 लाख रुपए में तय हुआ। यह राशि दो किस्तों में देनी तय हुई।

इस मामले में एसीबी की टीम ने 26 अप्रैल की रात को दूदू कलेक्टर हनुमान मल ढाका और पटवारी हंसराज चौधरी के ठिकानों पर तलाशी ली। एसीबी की टीमों ने कलेक्टर हनुमानमल ढाका के निवास स्थान (दूदू डाक बंगला) और दूदू तहसील कार्यालय में तलाशी ली थी। यह सर्च की कार्रवाई भी एएसपी (जयपुर नगर द्वितीय) सुरेंद्र सिंह के नेतृत्व में की गई थी। इस संबंध में एसीबी में दर्ज मुकदमे की जांच भी सुरेंद्र सिंह को ही सौंपी गई थी।