Hyundai की पहली मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक कार 2025 तक होगी लॉन्च, जानें खासियत

70

नई दिल्ली। Hyundai Motor India ने अपनी ईवी योजनाओं की रूपरेखा तैयार कर ली है और ऑटोमेकर के पास 2030 तक पाइपलाइन में 5 नई लोकली-बिल्ट पेशकश हैं। दक्षिण कोरियाई ऑटोमेकर ने अब पुष्टि की है कि उसकी पहली मेड-इन-इंडिया ऑल-इलेक्ट्रिक कार 2025 की शुरुआत तक आएगी और इसे चेन्नई के पास ब्रांड की तमिलनाडु सुविधा में बनाया जाएगा।

उम्मीद है कि भारत में हुंडई की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार Creta EV होगी, जिसे कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। हुंडई मोटर ग्रुप के कार्यकारी अध्यक्ष यूइसुन चुंग इस सप्ताह ग्रुप की मिड टू लॉन्ग टर्म भविष्य की रणनीति की समीक्षा करने के लिए भारत में थे और इसमें हुंडई और किआ दोनों ब्रांड शामिल हैं।

डिजाइन और स्पेसिफिकेशन
स्पॉट किए गए टेस्टिंग म्यूल से पता चलता है कि इसका डिजाइन स्टैंडर्ड क्रेटा और क्रेटा एन-लाइन से अलग होगा। उम्मीद है कि क्रेटा ईवी लगभग 400-500 किमी की रेंज पेश करेगी। Hyundai Creta EV और Kia Seltos EV की कीमतें भी 20-30 लाख रुपये के बीच होंगी। इन मॉडलों का मुकाबला महिंद्रा एक्सयूवी400, एमजी जेडएस ईवी, टाटा कर्व, मारुति सुजुकी ईवीएक्स और बीवाईडी एट्टो 3 से होने वाला है।

कंपनी ने क्या कहा?
हुंडई इंडिया के लिए रणनीति को रेखांकित करते हुए, वाहन निर्माता ने कहा कि वह चालू वर्ष के अंत में आगामी हुंडई ईवी का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करेगी। बिक्री अगले साल की शुरुआत में शुरू होने की संभावना है।

EV Charging Station भी बढ़ेंगे
किआ इंडिया 2025 में अपनी पहली स्थानीय ईवी का उत्पादन भी शुरू करेगी और अधिक स्थानीय रूप से निर्मित ईवी के साथ अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करेगी। दोनों कंपनियां ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के विस्तार पर भी ध्यान केंद्रित करेंगी। हुंडई इंडिया अपने बिक्री नेटवर्क केंद्रों का उपयोग करेगी और 2030 तक ईवी चार्जिंग स्टेशनों की संख्या 485 तक बढ़ाएगी।