UGC NET 2024 अब 18 जून को होगी, जानिए क्यों बदली तारीख

0
43

नई दिल्ली। UGC NET Postponed 2024: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने घोषणा की कि यूपीएससी सिविल सर्विस की प्रारंभिक परीक्षा 2024 से होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख को अब बदल दिया गया है। यूजीसी नेट की परीक्षा 18 जून को आयोजित की जाएगी।

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की सिविल सर्विस की प्रारंभिक परीक्षा और यूजी नेट की परीक्षा की तारीख एक दिन यानी 16 जून को निर्धारित की गई थी। दोनों परीक्षा की तारीख एक होने के कारण छात्र असमंजस में थे, कि कौनसी परीक्षा दें। हालांकि अब छात्र यूजीसी से इस फैसले से खुश हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने लिखा, ‘नेशनल टेस्टिंग एजेंसी और यूजीसी ने उम्मीदवारों से मिले फीडबैक को देखते हुए यूजीसी-नेट को 16 जून (रविवार) से 18 जून 2024 (मंगलवार) तक स्थगित करने का निर्णय लिया है।

एनटीए एक ही दिन में पूरे भारत में ओएमआर मोड में यूजीसी-नेट का आयोजन करेगा। एनटीए जल्द ही परीक्षा से संबंधिक एक औपचारिक नोटिफिकेशन जारी करेगा’ आपको बता दें, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने एनटीए और यूजीसी को एक पत्र भेजकर 16 जून, 2024 को होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख को बदलने का आग्रह किया था।

एनटीए ने 20 अप्रैल 2024 को नोटिस जारी किया था। जिसमें बताया गया था यूजीसी-नेट जून 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 अप्रैल से शुरू कर दी गई है और परीक्षा का आयोजन 16 जून 2024 को किया जाना है। वहीं यूजीसी नेट से पहले 19 मार्च नोटिस जारी करते हुए यूपीएससी ने बताया था कि सिविल सर्विस की प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 16 जून को किया जाएगा।

जब यूजीसी ने नेट परीक्षा तारीख की घोषणा की थी, तब उम्मीदवारों को पता चला था कि यूजीसी नेट और यूपीएससी प्रांरभिक परीक्षा का आयोजन एक ही दिन किया जाएगा , जिसके बाद से उम्मीदवार असमंजस में थे। हालांकि अब यूजीसी ने उम्मीदवारों की परेशानी को दूर कर दिया है और जो उम्मीदवार दोनों परीक्षाओं ( यूजीसी नेट और यूपीएससी प्री) में शामिल होना चाहते हैं, वे हो सकते हैं।