Stock Market: सेंसेक्स 500 अंक उछल कर 73 हजार के करीब, निफ्टी 22,150 के ऊपर

28

मुंबई। Stock Market Opened: वैश्विक बाजारों से नकारात्मक संकेतों के बावजूद हैवीवेट रिलायंस इंडस्ट्रीज और वित्तीय शेयरों के मजबूत प्रदर्शन से भारतीय शेयर बाजार के बेंचमार्क इंडेक्स बुधवार को हरे निशान पर करोबार करते दिखे। भारतीय शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 10.15 बजे 500 अंकों की तेजी के साथ 72,976 पर कारोबार करता दिखा, जबकि निफ्टी 50 अंकों की तेजी के साथ 22,150 अंक के ऊपर कारोबार करता दिखा।

सेंसेक्स के शेयरों में मारुति सुजुकी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर बढ़त के मामले में शीर्ष रहे, इनमें 1% से अधिक का बढ़त दिखा। एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस, एचयूएल एलएंडटी और टाटा मोटर्स भी बढ़त के साथ खुले, जबकि विप्रो, जेएसडब्ल्यू स्टील, इंफोसिस और नेस्ले इंडिया के गिरावट के साथ कारोबार करते दिखे।

सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (CDSL) के शेयर एक रिपोर्ट के बाद 6.4% तक गिर गए। रिपोर्ट के अनुसार स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने ब्लॉक डील के माध्यम से कंपनी में अपनी पूरी 7.18% हिस्सेदारी बेच दी है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग द्वारा लैंको अमरकंटक पावर की 100% इक्विटी शेयर पूंजी के प्रस्तावित अधिग्रहण को मंजूरी देने के बाद अदाणी पावर के शेयरेां में 4% से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई।

सेक्टरवार, निफ्टी ऑयल एंड गैस 1.6% बढ़ गया, और निफ्टी मेडिस 1.3% बढ़ गया। निफ्टी ऑटो, बैंक, फाइनेंशियल, एफएमसीजी, मेटल और रियल्टी में भी तेजी दिखी। इस बीच, व्यापक बाजार में, निफ्टी स्मॉलकैप100 और मिडकैप 00 क्रमशः 0.7% और 0.5% की बढ़त के साथ कारोबार करते दिखे।