Stock Market: लिस्टिंग के दिन 180% चढ़ गया टाटा का शेयर, कंपनी ने बनाया रिकॉर्ड

76

मुंबई। Tata Technologies share Listed: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) दोनों पर टाटा टेक्नोलॉजीज का शेयर 140 फीसदी या 700 रुपये से अधिक चढ़कर 1,200 रुपये के भाव पर खुला। टाटा टेक्नोलॉजीज की धाकड़ लिस्टिंग से इसके मार्केट कैप में बड़ा इजाफा हुआ है और यह वर्तमान में 53,000 करोड़ रुपये से अधिक हो गया है।

मार्केट लिस्टिंग से पहले अनलिस्टेड ग्रे मार्केट में कंपनी के शेयरों का प्रीमियम 406 रुपये था। विश्लेषकों को यह भी उम्मीद थी कि कंपनी अपने आईपीओ के लिए बड़े पैमाने पर प्रतिक्रिया के बाद बंपर शुरुआत करेगी।

टाटा टेक्नोलॉजीज के 3,042 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक की बोली प्राप्त हुई। खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों (आरआईआई) श्रेणी को 16 गुना, योग्य संस्थागत खरीदारों को 203 गुना और गैर-संस्थागत निवेशकों को 62 गुना अधिक सब्सक्रिप्शन मिला।

क्या है ब्रोकरेज की राय
च्वाइस ब्रोकिंग के रिसर्च एनालिस्ट  राजनाथ यादव टाटा टेक्नोलॉजीज को लंबी  अवधि  का  प्ले बताते हैं। यादव ने कहा, मौजूदा बाजार वैल्यू पर स्टॉक 75.6 गुना के पी/ई गुणक पर कारोबार कर रहा है।  उन्होंने छोटी  अवधि  के निवेशकों को मुनाफावसूली करने की सलाह देते हुए कहा, “दीर्घकालिक निवेशक निवेशित रह सकते हैं। केवल लंबी अवधि के निवेशक ही इस स्तर पर निवेश के लिए विचार कर सकते हैं।” इधर,  स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट की वेल्थ प्रमुख शिवानी न्याति ने कहा कि टाटा टेक्नोलॉजीज की लिस्टिंग कंपनी और इंजीनियरिंग सर्विस  सेक्टर  के लिए एक सकारात्मक विकास है। आईपीओ में भाग लेने वाले निवेशकों को लंबी अवधि के लिए अपने शेयरों को बनाए रखने पर विचार करना चाहिए, क्योंकि कंपनी निरंतर विकास के लिए अच्छी स्थिति में है।”