Stock Market: भाजपा सरकार बनी तो एक लाख पहुंचेगा सेंसेक्स: मोबियस

0
50

नई दिल्ली। Stock Market Outlook: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार अगर तीसरी बार सत्ता में आती है तो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स पांच साल में या उससे पहले एक लाख के स्तर पर पहुंच सकता है। उभरते बाजारों के प्रमुख निवेशक मार्क मोबियस (Major investor Mark Mobius) ने यह अनुमान जताया है। सेंसेक्स अभी 64,000 के आसपास है। मौजूदा स्तर से सेंसेक्स में करीब 60 फीसदी की तेजी आ सकती है। मोबियस ने कहा, वैश्विक स्तर पर तमाम चुनौतियों के बावजूद भारत निवेशकों के लिए सबसे सुरक्षित निवेश गंतव्य है।

मोबियस ने एक कार्यक्रम में कहा, भारत अवसर और नवाचार के लिए पसंदीदा जगह है। भारत का आशावाद स्थिर सरकार और 27 वर्ष की औसत आयु वाले युवाओं से प्रेरित है। कंपनियों के चीन से दूर जाने से भारत को बड़ा लाभ हो सकता है। उन्होंने कहा, वैश्विक चिंताओं के बावजूद भारतीय बाजार बढ़ता रहेगा। बाजार में सुधार और मंदी अपरिहार्य है क्योंकि ये चिंता का स्रोत नहीं बल्कि अवसर हैं।

3 लाख करोड़ बढ़ी पूंजी
घरेलू शेयर बाजारों में दो कारोबारी सत्रों से जारी गिरावट बृहस्पतिवार को थम गई। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नीतिगत दर यथावत रखने के बीच वैश्विक बाजारों में तेजी के साथ घरेलू शेयर बाजारों में रौनक लौटी। सेंसेक्स 489.57 अंक उछलकर 64,080.90 पर बंद हुआ। दिन के कारोबार में एक समय यह 611.31 अंक तक उछल गया था। निफ्टी 144.10 अंक की बढ़त के साथ 19,133.25 पर बंद हुआ। बाजार में तेजी से बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों की पूंजी 3.02 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 313.24 लाख करोड़ रुपये पहुंच गई। सेंसेक्स की 30 कंपनियों में 28 के शेयर हरे निशान में बंद हुए। ।