Apple को रास आया भारत, अब iPhone 17 भी यहीं बनेगा, जानिए क्यों

80

नई दिल्ली। iPhone 17 Made in India: भारत अब स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग का हब बनता जा रहा है। हाल ही में टाटा ने विस्ट्रॉन का टेकओवर किया और अब टाटा देश में आईफन बनाएगा। ऐसा लग रहा है कि आईफोन मैन्युफैक्चरिंग के लिए भारत, ऐप्पल का पसंदीदा डेस्टिनेशन बनता जा रहा है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऐप्पल अपने अपकमिंग iPhone 17 का प्रोडक्शन भी भारत में करेगा। पॉपुलर ऐप्पल एनालिस्ट मिंग-ची कुओ ने कहा कि देश में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए, ऐप्पल अपने पसंदीदा मैन्युफैक्चरिंग डेस्टिनेशन चीन को छोड़कर, पहली बार भारत में पहला iPhone 17 बना सकता है। एनालिस्ट ने बताया कि iPhone 17 को 2025 में लॉन्च किए जाने की संभावना है और भारत में स्मार्टफोन का प्रोडक्शन 2024 में शुरू होने की उम्मीद है।

मीडियम पर एक पोस्ट में, मिंग-ची कुओ ने कहा कि यह पहली बार होगा कि ऐप्पल चीन के बाहर एक नए आईफोन मॉडल का डेवलपमेंट शुरू करेगा, और इस प्रयास के लिए स्टैंडर्ड आईफोन मॉडल को कम डिजाइन डेवलपमेंट कठिनाई के कारण चुना गया था, जो “डिजाइन रिस्क” को कम करने में मदद कर सकता है।

भारत से iPhone शिपमेंट, जो 2023 में लगभग 12-14% था, 2024 में iPhone प्रोडक्शन कैपेसिटी का 20-25% होने की उम्मीद है। इसके अलावा, कुओ का कहना है कि फॉक्सकॉन की झेंग्झौ और ताइयुआन कारखानों में 2024 में प्रोडक्शन में क्रमशः 35-40% और 75-80% की गिरावट देखने की संभावना है।

ताइवान स्थित फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप के पास भारत में iPhone बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली क्षमता का लगभग 75-80% हिस्सा है। विशेष रूप से, विस्ट्रॉन कॉर्प द्वारा बेंगलुरु के पास एक असेंबली प्लांट की बिक्री को मंजूरी देने के बाद टाटा समूह जल्द ही भारत का पहला घरेलू आईफोन तैयार करेगा। कुओ का कहना है कि ऐप्पल भारत सरकार के साथ अपनी साझेदारी को मजबूत करना चाहता है, जिससे भविष्य में कंपनी को देश में आईफोन और अन्य प्रोडक्ट्स की बिक्री में फायदा हो सकता है।

पहली बार, ऐप्पल के विभिन्न मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर्स ने भारत में कंपनी की लेटेस्ट iPhone 15 सीरीज का निर्माण शुरू किया था, जो भारत के लिए कंपनी की बढ़ती प्राथमिकता को दर्शाता है। हालांकि, अगर यह नई रिपोर्ट सच साबित होती है, तो ऐप्पल अपने भारतीय निर्माताओं को और भी अधिक फायदा पहुंचा सकता है।