Oscars 2022: ड्राइव माय कार’ को बेस्ट फीचर फिल्म का ऑस्कर, Dune ने जीते 6 ऑस्कर

123

Oscars Academy Awards 2022 Updates: 94वें एकेडमी अवॉर्ड्स/ऑस्कर का आयोजन इस साल कैल‍िफोर्न‍िया स्थ‍ित लॉस एंजेल‍िस के डॉल्बी थिएटर में में ऑस्कर पुरस्कार समारोह चल रहा है। Dune ने 11 श्रेणियों में से अब तक 6 ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किए हैं। वहीं बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म का ऑस्कर ‘ड्राइव माय कार’ (जापान) को मिला है। ड्राइव माय कार, फ्ली, द हैंड ऑफ गॉड, लुनानाः ए याक इन द क्लासरूम, द वर्स्ट पर्सन इन द वर्ल्ड को बेस्ट फिल्म की कैटेगरी में नामांकन मिला था।

इस फिल्म को मिला बेस्ट ऑरिजनल स्क्रीनप्ले का ऑस्कर
Belfast के लिए Kenneth Branagh ने जीता बेस्ट ऑरिजनल स्क्रीनप्ले का ऑस्कर

समर ऑफ सोल’ ने जीता बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर का ऑस्कर
ऑस्कर में भारत के अवॉर्ड जीतने का सपना एक बार फिर चूर-चूर हो गया है। Writing With Fire पुरस्कार जीतने से चूक गई है। समर ऑफ सोल ने जीता बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर का ऑस्कर

Jenny Beavan के नाम हुआ बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन का ऑस्कर
बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन का ऑस्कर क्रूएला के लिए Jenny Beavan को मिला है।

बेस्ट एडाप्टेड स्क्रीनप्ले कैटेगरी में CODA की पहली जीत
बेस्ट एडाप्टेड स्क्रीनप्ले कैटेगरी में Sian Heder को CODA के लिए एकेडमी अवॉर्ड मिला है। यह ना सुन पाने वालों पर बनी एक खूबसूरत फ‍िल्म है, जिसने ऑस्कर की कई कैटेगरीज में अपनी जगह बनाई है।

Riz Ahmed को इस कैटेगरी में मिला पहला ऑस्कर
The Long Goodbye को बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फ‍िल्म के लिए ऑस्कर से नवाजा गया। यह फिल्म Riz ने Aneil Karia के साथ मिलकर लिखा है। बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन के लिए Jenny Bevan को अपनी फिल्म Cruella के लिए मिला।

Belfast को बेस्ट ओरिजनल स्क्रीनप्ले का ऑस्कर
94वें एकेडमी अवॉर्ड्स/ऑस्कर में Kenneth Branagh ने Belfast के लिए बेस्ट ओरिजनल स्क्रीनप्ले का ऑस्कर अपने नाम किया है।