Maruti की ये कारें बिक्री में हिट, सेफ्टी में अनफिट

0
568

नई दिल्ली। आमतौर पर लोग नई कार खरीदते वक्त लुक, कीमत और फीचर्स पर फोकस करते हैं। सेफ्टी के मोर्चे पर सरकार और कार कंपनियां भी ध्यान दे रही हैं। हालांकि, इस साल कई कार ऐसी भी रही हैं, जिनकी सेफ्टी पर सवाल खड़े हुए हैं लेकिन बिक्री में कोई कमी नहीं आई है। आज हम आपको मारुति की 3 ऐसी ही कारों के बारे में बताएंगे।

Maruti WagonR मिनी कार सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। देश की राजधानी दिल्ली में इस कार की शुरुआती कीमत 4 लाख 46 हजार रुपये के करीब है। वहीं, टॉप वैरिएंट की कीमत 6 लाख रुपये से नीचे है। मारुति की वेबसाइट के मुताबिक सेफ्टी में ड्राइवर एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, ABS with EBD, स्पीड अलर्ट सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर, सेंट्रल लॉकिंग, चाइल्ड प्रूफ रियर डोर लॉक दिए गए हैं। लेकिन ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी रेटिंग के लिए सिर्फ 2-स्टार दिए गए थे।

Maruti Swift अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। इस कार की शुरुआती कीमत 5 लाख 19 हजार रुपये है। टॉप वेरिएंट में ये कार 8 लाख रुपये से ज्यादा में मिलती है। मारुति सुजुकी की वेबसाइट के मुताबिक सेफ्टी के लिहाज से Engine Immobilizer, ड्यूल फ्रंट एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंड समेत कई सुविधाएं मिलेंगी। हालांकि, ग्लोबल एनकैप द्वारा क्रैश टेस्ट में कार को एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी के लिए सिर्फ 2-स्टार दिए गए थे। इसके अलावा बॉडीशेल को भी अस्थिर बताया गया।

S-Presso मॉडल को लॉन्च हुए अभी दो साल भी नहीं हुए हैं लेकिन इसने अपने सेगमेंट में जबरदस्त पकड़ बना ली है। भारतीय मॉडल की शुरुआती कीमत 4 लाख रुपये से भी कम है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो रियर पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसी सुविधाएं सभी वेरिएंट में उपलब्ध है। वहीं, सिर्फ टॉप वेरिएंट में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स हैं। बीते दिनों ग्लोबल NCAP ने अपनी क्रैश टेस्ट रिपोर्ट में सेफ्टी को लेकर सवाल खड़े किए थे।