Lok Sabha Election: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू

9

जयपुर। Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है। इस चरण में राजस्थान समेत 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया है।

इसमें राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश में आठ, मध्यप्रदेश में छह, बिहार में चार, पश्चिम बंगाल में तीन, असम और महाराष्ट्र में पांच, मणिपुर में दो और त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर तथा छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट पर मतदान जारी है।

बता दें कि इसके अलावा तमिलनाडु (39), मेघालय की (दो), उत्तराखंड (पांच), अरुणाचल प्रदेश (दो), अंडमान निकोबार द्वीप समूह (एक), मिजोरम (एक), नगालैंड (एक), पुडुचेरी (एक), सिक्किम (एक) और लक्षद्वीप (एक) की सभी लोकसभा सीट पर मतदान होगा। वोटिंग सुबह सात बजे से शुरू हो गई है।

राजस्थान निर्वाचन विभाग ‘कोई भी मतदाता न छूटे’ उद्देश्य के साथ सुगम मतदान और मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए कई प्रयास कर रहा है। इस क्रम में मतदाताओं को बूथ पर लाइन में खड़े लोगों की रियल टाइम जानकारी उपलब्ध कराने के लिए आईटी का प्रयोग किया जा रहा है।

साथ ही, राज्य स्तर पर बेस्ट सेल्फी अवार्ड देने, व्यापारिक संगठनों के सहयोग से मतदाताओं को स्क्रैच कार्ड और स्याही लगी अंगूली दिखाने पर विभिन्न विभिन्न उत्पादों एवं सेवाओं पर छूट सहित कई प्रयास किए जा रहे हैं।

मुख्य निर्वाचन प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मतदाताओं को बूथ पर लाइन में खड़े लोगों की संख्या के बारे में घर बैठे मोबाइल पर ही मिल सकेगी। इससे मतदाताओं को लाइन में ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। मतदाताओं को रियल टाइम जानकारी देने के लिए हर 30 मिनट में इसे अपडेट किया जाएगा।

अभी यह सुविधा आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों की 34 विधानसभा क्षेत्रों में उपलब्ध है। इससे इन क्षेत्रों के करीब 90 लाख से अधिक से मतदाताओं को इसका लाभ मिल सकेगा। जिला आधा्रित मोबाइल एप के डाउनलोड लिंक ceorajasthan.nic.in पर उपलब्ध हैं।