JEE-Main April 2023: फाइनल प्रोविजनल आंसर-की में एनटीए ने किए 27 बदलाव

63

बदलावों में 20 आपत्तियां एलन छात्रों ने दी थी, 10 सवालों के जवाब ड्रॉप

कोटा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जेईई-मेन अप्रैल की फाइनल प्रोविजनल आंसर-की जारी कर दी गई है। इस आंसर-की में 27 बदलाव किए गए हैं, इनमें से 20 बदलाव ऐसे हैं जिन पर एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों ने आपत्तियां दर्ज करवाई थी।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन डॉ.बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि एनटीए द्वारा 27 बदलाव फाइनल आंसर-की में किए गए हैं। इसमें 17 सवालों के जवाबों में बदलाव किया गया है। 9 सवालों के जवाबों को ड्रॉप किया गया है तथा 1 सवाल हिन्दी माध्यम में परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए ड्रॉप किया गया है।

उन्होंने बताया कि फिजिक्स में दो सवालों के जवाब बदले गए, इसमें 10 अप्रैल को सुबह की शिफ्ट के इलेक्ट्रो मैग्नेटिक वेव तथा 12 अप्रैल को मॉर्निंग शिफ्ट में ग्रेविटेशन के जवाब शामिल हैं। इसी तरह मैथ्स में 13 सवालों के जवाबों में बदलाव हुए, इसमें से 6 सवालों के जवाब ड्रॉप किए गए। कैमेस्ट्री में भी 11 सवालों के जवाबों में बदलाव किया गया। इसमें तीन सवालों के जवाब ड्रॉप किए गए। एक सवाल के जवाब को पूर्व में ही ड्रॉप किया जा चुका है।

ड्रॉप का अर्थ ऐसे सवाल होते हैं जिन्हें काउंटिंग में से हटा दिया जाता है, जिन शिफ्टों में सवालों के जवाब ड्रॉप हुए हैं उनके अंक हटाकर टोटल काउंट किया जाता है। मैथ्स में 6 सवालों के जवाब ड्रॉप किए गए, इसमें कॉम्प्लेक्स नंबर, इन डेफिनिटी इंटीग्रेशन, लॉग रिदम, बाइनोमियल थ्योरम, फंक्शन्स के सवालों के जवाब शामिल हैं।

केमेस्ट्री में 3 सवालों के जवाब शामिल हैं, जिसमें हाइड्रोजन एण्ड इट्स कम्पाउंडस, प्रेक्टिकल ऑर्गेनिक कैमेस्ट्री और एमिनेस के सवाल शामिल हैं। फिजिक्स में एक सवाल वेक्टर्स के जवाब को पूर्व में ही ड्रॉप कर दिया गया है।