JEE Main के बिना भी सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन होगा

1113

नई दिल्ली। अगर किसी कारण आप ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम मेन 2020 (JEE Main 2020) के लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं, या इसमें शामिल नहीं हो पा रहे हैं, तो भी आप इस सत्र में सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन पा सकते हैं। इसके लिए स्पेशल ओजेईई का आयोजन किया जा रहा है। खास बात ये है कि इस परीक्षा के लिए आवेदन करने का अब भी मौका है।

स्पेशल ओजेईई 2020 (Special OJEE 2020) के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत 12 मई 2020 से की गई है। पहले इस परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 31 मई 2020 थी। अब समय बढ़ा दिया गया है। अब अभ्यर्थी स्पेशल ओजेईई के लिए 30 जून 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फीस का भुगतान 5 जुलाई 2020 तक कर सकते हैं।

जेईई मेन के बाद होगी काउंसलिंग
स्पेशल ओजेईई में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के जरिए सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीटें आवंटित की जाएंगी। लेकिन इसके अभ्यर्थियों को दूसरे राउंड से काउंसलिंग में शामिल होने का मौका मिलेगा। पहले राउंड में जेईई मेन मेरिट लिस्ट के आधार पर काउंसलिंग होगी।

क्या है स्पेशल ओजेईई
यह परीक्षा ओडिशा सरकार द्वारा कराई जाती है। इसका पूरा नाम है ओडिशा ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन। स्पेशल ओजेईई बीटेक कोर्सेस में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है। इसके जरिए ओडिशा के सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन मिलता है।