JEE Advanced 2023: जेईई एडवांस कल, इन निर्देशों का करना होगा पालन

86

नई दिल्ली। JEE Advanced 2023: देश भर में जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन 4 जून को होगा। सारी प्रशासनिक तैयारियां पूरी हो गई। परीक्षार्थी जूतों की जगह चप्पल या सैंडल पहनकर आएंगे। साधरण घड़ी पहनने की अनुमति दी गयी है। अंगूठी, रिंग, ब्रेसलेट, ईयररिंग्स, नोज पिन, ताबीज, झुमके, चेन, हार, लटकन, बैज, ब्रोच, बड़े बटन वाले कपड़े जैसी कोई चीज पहन कर नहीं आना है।

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की अनुमति नहीं है। बिहार के नौ शहर पटना के साथ आरा, औरंगाबाद, भागलपुर, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, रोहतास में सेंटर बनाये गये हैं। रविवार को पहली पाली सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी दोपहर 230 से शाम 530 बजे तक होगी। अभ्यर्थियों को पेपर-एक के लिए सुबह सात बजे परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करने को कहा गया है। पेपर-2 के लिए दोपहर 2 बजे लॉग-इन कर सकेंगे।

इसबार आईआईटी गुवाहाटी की ओर से ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) एडवांस 2023 का आयोजन किया जा रहा है। बिहार से 15800 परीक्षार्थी सफल हुए हैं। छात्रों को प्रवेश पत्र के साथ एक वैध आइडी प्रूफ लेकर आने को कहा गया है। एडमिट कार्ड में इस वर्ष अलग-अलग रिपोर्टिंग टाइम नहीं है।

इस वर्ष दो पन्ने का प्रवेश पत्र दिया गया। पहले में अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र और दिशा निर्देश है। साथ दिये गये डिक्लेरेशन पर अभ्यर्थियों को स्वयं एवं अपने अभिभावक के हस्ताक्षर करवाने होंगे। इस डिक्लेरेशन फॉर्म एवं प्रवेश पत्र को जेईई एडवांस पेपर 2 चालू होने के बाद परीक्षक को जमा कराना होगा।

JEE Advanced 2023 एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

  • उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड 2023 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:
  • जेईई एडवांस्ड की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.nic.in पर लॉग ऑन करें।
  • होम पेज पर ‘जेईई एडवांस्ड 2023 एडमिट कार्ड’ पर क्लिक करें।
  • अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करें।
  • अब आपका जेईई एडवांस्ड 2023 एडमिट कार्ड प्रदर्शित हो जाएगा।
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और इसे अपने डिवाइस में सेव करें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट ले लें।

बारकोड रीडर के माध्यम से लैब होगा आवंटित: अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्रों पर दिए गए बारकोड को बारकोड रीडर से पढ़कर परीक्षा केंद्रों के प्रवेश बिन्दु पर ही उन्हें परीक्षा देने के लिए लैब आवंटित किया जाएगा। रफ वर्क करने के लिए प्रत्येक पेपर में स्क्रैंबल पैड दिये जायेंगे। स्क्रैंबल पैड को परीक्षा समाप्त होने के बाद छात्र साथ ले जा सकते हैं। अभ्यर्थियों को स्वयं का मास्क पहनकर भी जाना होगा।

18 को जारी होगा परिणाम: नौ जून को कैंडिडेट रेस्पोंस शीट उपलब्ध करवा दी जायेगी। प्रोविजनल आंसर की का ऑनलाइन डिस्प्ले 11 जून को किया जायेगा। 11 से 12 जून को प्रोविजनल आंसर की पर अपनी आपत्तियां जता सकेंगे। फाइनल आंसर की और रिजल्ट 18 जून को जारी होगा। आईआईटी व एनआईटी में नामांकन प्रक्रिया 19 जून से शुरू हो जायेगी।