iPads और iMac डिवाइसेज के लिए नया ऐप लाएगा वॉट्सऐप

0
787

नई दिल्ली।मेसेजिंग प्लैटफॉर्म वॉट्सऐप ऐपल के iPads और iMac डिवाइसेज के लिए एक अलग ऐप पर काम कर रहा है। मौजूदा वक्त में मैक और आईपैड पर वॉट्सऐप चलाने के लिए यूजर्स को पूरी तरह आईफोन के मेन iOS ऐप को मिलने वाले कनेक्शन पर निर्भर रहना पड़ता है। फिलहाल मेसेजेस वॉट्सऐप फॉर मैक या फिर iPad पर थर्ड पार्टी वॉट्सऐप मेसेंजर पर केवल रिले होते हैं। इसका मतलब है कि इन डिवाइसेज पर वॉट्सऐप चलाने के लिए आपको अपने आईफोन को हमेशा इंटरनेट से कनेक्टेड रखना होगा।

नए स्टैंडअलोन ऐप की मदद से इस निर्भरता को खत्म किया जा सकेगा और यूजर्स सीधे डिवाइसेज पर वॉट्सऐप चला सकेंगे। WABetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप टीम एक ‘मल्टी प्लैटफॉर्म सिस्टम’ पर काम कर रही है। इसे लेकर दावा किया जा रहा है कि नए ऐप की मदद से एकसाथ कई डिवाइसेज पर एक ही अकाउंट से वॉट्सऐप चलाया जा सकेगा। इस मल्टिपल प्लैटफॉर्म की मदद से यूजर्स बिना आईफोन से अनइंस्टॉल किए अपने आईपैड पर भी उसी अकाउंट से वॉट्सऐप चला सकेंगे।

कई डिवाइसेज पर काम करेगा वॉट्सऐप
बिना फोन पर अलग इंटरनेट कनेक्शन के ही यूडबल्यूपी ऐप की मदद से वॉट्सऐप चलाया जा सकेगा। इसी तरह विंडोज फोन और वॉट्सऐप फॉर विंडोज दोनों पर एक ही अकाउंट से वॉट्सऐप चलाया जा सकेगा। फिलहाल एक अकाउंट से एक ही डिवाइस पर ऐप चलाया जा सकता है और पीसी या मैक पर केवल उसके मेसेज रिले होते हैं। ऐसे में मेन डिवाइस के इंटरनेट से कनेक्ट न होने पर पीसी या मैक पर वॉट्सऐप नहीं चलता। वॉट्सऐप यूजर्स की इस समस्या को दूर करने के लिए ही नया मल्टी प्लैटफॉर्म ऐप लेकर आ रहा है।

मिलेगा फोटो एडिट करने का ऑप्शन
इससे अलग, वॉट्सऐप बहुत जल्द फोटोज एडिट करने के लिए एक शॉर्टकट देने वाला है। इसकी मदद से यूजर्स प्लैटफॉर्म पर रिसीव किए गए फोटोज को एडिट कर सकेंगे। इसी तरह कोई फोटो भेजने से पहले उसे नए ‘क्विक एडिट मीडिया शॉर्टकट’ की मदद से उसे एडिट किया जा सकेगा। कहा जा रहा है कि इस नए फीचर के आने के बाद यूजर्स का वक्त बचेगा। वॉट्सऐप इसके अलावा एक नए फीचर पर भी काम कर रहा है, जिसकी मदद से क्यूआर कोड आसानी से ऐप पर ही स्कैन किए जा सकेंगे।