Google सर्च अपडेट, अब पहले से सटीक और जल्दी मिलेगा रिजल्ट

1082

नई दिल्ली। गूगल ने अपने सर्च ऐल्गोरिदम में बड़े बदलाव किए हैं। इसके जरिए अब यूजर्स को पहले की तुलना में बेहतर सर्च रिजल्ट मिलेंगे। कंपनी ने इसके लिए न्यूरल नेटवर्किंग टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया है। गूगल का कहना है कि वह अमेरिका में किए जाने वाले हर 10 में से 1 का सबसे सटीक रिजल्ट दे सकता है। इसके साथ ही कंपनी यह भी कहा कि दूसरी भाषाओं और देशों के लिए इसे कुछ दिनों के बाद रोलआउट किया जाएगा।

गूगल सर्च का नया तरीका Bidirectional Encoder Representations from Transformers (BERT) पर काम करता है। गूगल ने इसे सबसे पहले पिछले साल इंट्रोड्यूस किया । गूगल के वाइस प्रेजिडेंट पांडू नायक ने कहा, ‘गूगल सर्च में BERT मॉडल्स को अप्लाई करने से अब हम पहले के मुकाबले बेहतर ढंग से काम करते हुए यूजर्स को जरूरी इन्फर्मेशन देने में मदद कर सकते हैं।’ बता दें कि गूगल के रोजाना अरबों सर्च क्वेरी आती हैं। इनमें से 15 प्रतिशत प्रश्न ऐसे होते हैं जो गूगल सर्च में पहली बार पूछे जाते हैं। BERT मॉडल किसी भी सवाल के मतलब को अच्छे से समझता है।

क्लाउड TPU की मदद से बेस्ट रिजल्ट
नायक ने आगे कहा, ‘BERT के जरिए हम कुछ ऐसे जटिल मॉडल्स भी बना सकते हैं जो पारंपरिक हार्डवेयर की सीमा को भी चरम तक ले जा सकते हैं। हालांकि, अभी हम पहली बार क्लाउड टेंसर प्रोसेसिंग यूनिट का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह यूजर्स झट से सबसे सटीक उत्तर देगा।’