CUET UG 2024: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी

40

नई दिल्ली। CUET UG 2024: देश के केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ-साथ भाग ले रहे राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों में संचालित होने वाले स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों (BA, BSc, BCom, आदि) में इस साल दाखिले के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित किए जाने वाले कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट – यूजी (CUET UG) 2024 में सम्मिलित होने के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है।

एजेंसी द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार इस परीक्षा के लिए पंजीकरण फॉर्म 31 मार्च, 2024 की रात 11.50 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे। ऐसे में जिन इस्छुक छात्र-छात्राओं ने अभी तक पंजीकरण नहीं किया है, वे इस प्रवेश परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट, cuetug.ntaonline.in पर जाकर पहले पोर्टल रजिस्ट्रेशन करके और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके CUET UG 2024 रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण की समय-सीमा के भीतर ही निर्धारित परीक्षा शुल्क का भी भुगतान करना होगा। दूसरी तरफ, आवेदन कर लेने के बाद स्टूडेंटस अपने अप्लीकेशन में 28 मार्च से 29 मार्च की रात 11.50 बजे तक आवश्यक सुधार कर सकेंगे।

आवेदन से पहले जानिए जरूरी बातें
हालांकि, CUET UG 2024 रजिस्ट्रेशन से पहले स्टूडेंट्स को इस परीक्षा के लिए NTA द्वारा जारी किए गए इंफॉर्मेशन बुलेटिन को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए। इस बुलेटिन में आवेदन को लेकर दिए गए निर्देशों में से कुछ निम्नलिखित हैं:-

  • सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा के लिए पंजीकरण और शुल्क भुगतान अब 31 मार्च, 2024 की रात 11.50 बजे तक ही किया जा सकेगा।
  • शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकता है।
  • स्टूडेंट्स के शुल्क भुगतान के बाद ही उनका सबमिट किया गया ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म जेनरेट होगा। जिसे डाउनलोड करके सेव कर लेना चाहिए।
  • यदि शुल्क भुगतान के बाद कन्फर्मेशन पेज जेनरेट नहीं होती है, स्टूडेंट्स को अपने बैंक/पेमेंट गेटवे की हेल्पलाइन पर संपर्क करना चाहिए।
  • आवेदन सुधार के लिए विंडो 28 से 29 मार्च तक ओपेन की जाएगी।