सरकार की नई गाइडलाइन से 80% विवाह बुकिंग कैंसिल, करीब पांच करोड़ का नुकसान

0
643

जयपुर। कोरोना इस महामारी ने शादी-ब्याह से जुड़े कारोबारियों की कमर तोड़कर रख दी है। जौहर नगरी टेंट किराया व्यवसाय संघ के जिलाध्यक्ष योगेश सारस्वत ने बताया कि 28, 29 को बहुत शादियां थीं, जो कैंसिल कर दी गईं। लगभग 80 प्रतिशत शादियां कैंसिल होने से व्यापार को करीब 5 करोड़ का नुकसान झेलना पड़ रहा है।

इस साल के शुरू में बहुत कुछ सामान्य हो गया था। ऐसे में लोगों ने विवाह समारोह की तैयारियां कर ली थीं। सारी बुकिंग भी हो गई। लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के बाद सरकार की नई गाइड लाइन आने के बाद से शादी से जुड़े व्यापारी संकट में पड़ गए हैं।

अब तो बर्बाद हो जाएंगे
टेंट व्यवसाय से जुड़े लोगों का कहना है कि उन्होंने पिछला एक साल तो जैसे-तैसे निकाल लिया। दिसम्बर से जनवरी के बीच अप्रैल-मई की बुकिंग कर एडवांस सामान मंगवा लिया। बाहरी मजदूर भी आ गए। अब सरकार ने जो गाइड लाइन जारी की है, उससे वे बर्बाद हो जाएंगे। बता दें कि कोरोना के चलते गत वर्ष कई विवाह समारोह स्थगित गए थे। इस साल अप्रैल, मई व जून के ढाई माह में करीब 21 मुहूर्त हैं। इसमें आखा तीज जैसे अबूझ मुहूर्त सहित करीब 15 सावे तो 30 मई के पहले ही हैं।

50 लोगों की सीमा से परेशानी
कोरोना संक्रमण बढ़ते हुए देख कर राज्य सरकार ने फिर विवाह आयोजन में 50 लोगों की सीमा तय कर दी। इससे इसी माह और अगले महीने होने वाले सैकड़ों विवाह आयोजकों और कारोबारियों दोनों में खलबली है। इससे इवेंट, टेंट, लाइट, साउंड, हलवाई, घोड़ी, बैंड, कैटरिंग से जुड़े करीब 20 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हो रहे हैं। कारण, परिवार कई कार्यक्रम यह कहते हुए कैंसिल करवाने लगे कि जब इतने कम मेहमान ही आएंगे तो फिर इतना ताम-झाम रखकर क्या करेंगे। वहीं अब बुकिंग निरस्त करवाते हुए एडवांस दी गई राशि वापस ले रहे हैं।

​​​​​​बंगाल से बुलवाए थे मजदूर
18 अप्रैल से ही विवाह समारोह के मुहूर्त शुरू हो चुके हैं। ऐसे में जनवरी से ही व्यापारियों ने तैयारियां शुरू कर दी। टेंट, कैटरिंग सहित अन्य सामग्री खरीद ली। इतना ही नहीं विशेषज्ञ मजदूर भी बंगाल व अन्य जगहों से बुलवा लिए।