बिना केबल हवा में दो मीटर दूर से चार्ज होने लगेगा फोन, जानिए कैसे

0
2530

नई दिल्ली। Mi ने एक गेमचेंजर टेक्नोलॉजी से पर्दा उठाया है, जो भविष्य को सच करने के जैसी है। इस तकनीक की मदद से फोन हवा में ही चार्ज हो जाएगा। शाओमी ने इस तकनीक का नाम Mi Air Charge रखा है। यह डिवाइस फोन को दो मीटर दूर से ही चार्ज करना शुरू कर देगी। इसके लिए आपको फोन किसी चार्जिंग पैड या केबल से कनेक्ट करने की जरूरत नहीं होगी। यूजर कमरे में घूमते हुए या फिर लेटकर फोन चला सकते हैं और फोन ऑटोमेटिकली चार्ज होने लगेगा। Mi Air Charge दो मीटर दूर से फोन को चार्ज करने लगेगा।

यह टेक्नोलॉजी सिर्फ स्मार्टफोन या स्मार्टवॉच तक सीमित नहीं है बल्कि यह एक साथ कई अलग-अलग डिवाइसों को सपोर्ट करेगी। उदाहण के रूप में समझे तो यह Mi Air Charge एक समय में स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच, स्पीकर, डेस्क लैंप, और अन्य स्मार्ट होम प्रोडेक्ट को सपोर्ट करेगी और उन्हें चार्ज करेगी।

5W का देगा सपोर्ट
शाओमी ने कहा कि यह नया Mi Air Charge हर एक डिवाइस को रिमोटली 5W की पावर डिलिवर करेगा। यह सेल्फ डेवलपड आईसोलेटेड चार्जिंग पिल (self-developed isolated charging pile) अपनी दूरी से करीब दो मीटर दूर मौजूद डिवाइस को खुद चार्ज करने लगेगा।

Xiaomi Mi Air Charge कैसे करेगा काम
Mi Air Charge डिवाइस में अन्य डिवाइसों को चार्ज करने के लिए 144 एंटीना दिए गए हैं, जो मिलीमीटर वाइड वेव ट्रांसमीट करने की काबिलियित रखते हैं। फोन की लोकेशन ट्रैक करने के लिए इस चार्जर में पांच एंटीना अलग से दिए गए हैं। इसके बाद rectifier circuit की मदद से मिलीमीटर वेव को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में बदला जाता है, जो स्मार्टफोन या डिवाइस को चार्ज करती रहती है। शाओमी की यह तकनीक अभी डेमो स्टेज है और इसे कब आम यूजर्स के बीच में लाया जाएगा, उसकी जानकारी नहीं दी गई है।

Wireless Charger ऐसे करता है काम
स्मार्टफोन में वायरलेस चार्जिंग तकनीक इंडक्टिव चार्जिंग सिस्टम पर काम करती है। इसका पूरा सिद्धांत इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड पर आधारित होता है। इसके लिए एक चार्जिंग पैड होता है और दूसरा ऐसा फोन जो वायरलेस चार्जर को सपोर्ट करता है। जैसे ही फोन को चार्जिंग पैड के ऊपर रखते हैं तो वह तुरंत चार्ज होने लगता है।