लॉकडाउन के दो माह बाद खुले कोटा शहर के चार प्रमुख बाजार

0
612

कोटा। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए चल रहे लॉकडाउन के दो माह बाद सोमवार को शहर के प्रमुख बाजार खुल गए। लेकिन, कुछ बाज़ारों में दिन भर व्यापारी ग्राहकी के इंतजार में बैठे रहे। हालांकि व्यापारियों में कारोबार पुन: प्रारंभ होने की खुशी साफ दिखाई दी।

स्वर्ण रजत मार्केट, न्यू सर्राफा मार्केट, जीएमए प्लाजा, न्यू क्लॉथ मार्केट में एक हजार से अधिक दुकानों में से 80 प्रतिशत दुकानें खुल चुकी हैं। पहले दिन व्यापारियों ने इन दुकानों की साफ -सफाई की। मार्केट के दरवाजे खुलने से पहले ही कर्मचारियों का जमावड़ा लग गया। मार्केट में साढ़े दस बजे बाद से ग्राहकों का आगमन शुरू हो गया।

सर्राफा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेन्द्र गोयल विचित्र ने बताया कि सुबह जल्दी ग्रामीण क्षेत्रों के ग्राहक आए, जिनके परिवार में मांगलिक कार्य संपन्न होने वाले हैं, उन्होंने ज्वैलरी, कपड़े व अन्य सामग्री की खरीदारी की। कुछ व्यापारियों ने राधा-कृष्ण मंदिर पर पूजा-अर्चना के बाद अपना व्यापार शुरू किया।

सर्राफा बोर्ड के सचिव विवेक कुमार जैन ने बताया कि सुबह से ही प्रशासन की गाइडलाइंस की पालना कराने हेतु मुख्य द्वार पर सुरक्षा कर्मियों के साथ मोर्चा संभाल रखा था। प्रत्येक व्यापारी, कर्मचारी, कारीगर और ग्राहकों को थर्मल स्कैनिंग करने के बाद हाथों को सेनेटाइज करवाया गया।

बिना मास्क प्रवेश नहीं दिया गया। मार्केट के सभी शोरूम पर पूरी गाइडलाइंस की पालना करवाई गई। न्यू सर्राफा मार्केट में डिस्पोजल वाले व्यापारियों ने खुद हाथों में दस्ताने पहने। जबकि, दुकानों पर आने वाले ग्राहकों को दस्ताने उपलब्ध करवाए गए।