सबसे ज्यादा मृत्यु क्लेम देने वाली देश की पहली कंपनी है एलआईसी

0
5

भारतीय जीवन बीमा निगम अभिकर्ता संघ की शैक्षणिक सेमिनार

कोटा। रविवार को वसंत विहार स्थित माहेश्वरी भवन में भारतीय जीवन बीमा निगम अभिकर्ता संघ अजमेर मंडल का शैक्षणिक एवं प्रेरणादायक सेमिनार आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य अभिकर्ताओं को प्रशिक्षित करना और उनका मनोबल बढ़ाना था।

मण्डल के अध्यक्ष राधेश्याम गुप्ता ने बताया कि कार्यक्रम में रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। मुख्य अतिथि बिरला ने इस अवसर पर अभिकर्ताओं को एलआईसी की रीढ़ की हड्डी बताते हुए उनके महत्व को रेखांकित किया।

मंडल सचिव प्रीतपाल सिंह ने जानकारी दी कि कार्यक्रम में मण्डल प्रबंधक परमानंद मीणा एवं विपणन प्रबंधक हेमराज मीणा ने भी शिरकत की। दोनों अधिकारियों ने अभिकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्हें प्रोत्साहित किया। सेमिनार के मुख्य वक्ता के.आर. धामोड़े रहे।

उन्होंने डिजिटल प्रस्तुतीकरण का उपयोग करते हुए “बीमा क्रांति” फिल्म के माध्यम से बीमा के लाभ और उपयोगिता को विस्तार से समझाया। यह प्रस्तुति अभिकर्ताओं के लिए विशेष रूप से ज्ञानवर्धक रही। कार्यक्रम में मंडल के अध्यक्ष राधेश्याम गुप्ता, सचिव प्रीतपाल सिंह, कोषाध्यक्ष द्वारका प्रसाद विजय, राजस्थान प्रभारी शिव प्रसाद गुप्ता, और सह प्रभारी सुरेश मेहता मंचासीन रहे।

इस शैक्षणिक सेमिनार ने अभिकर्ताओं को न केवल तकनीकी ज्ञान प्रदान किया, बल्कि उन्हें अपने कार्य के प्रति और अधिक उत्साहित भी किया और अभिकर्ताओं के कौशल विकास और उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका रही। सेमिनार में अजमेर मण्डल के करीब 250 अभिकर्ता शामिल हुए। मंच संचालन पुरूषोत्तम शर्मा ने किया

मण्डल प्रबंधक परमानन्द मीणा एवं शाखा विपणन प्रबंधक हेमराज मीणा ने कहा कि 1 सितम्बर 1956 में अस्तित्व में आई एलआईसी आज भारत का सबसे मजबूत वित्तीय कवर बन चुकी है। 67 वर्षों में जनता का विश्वास जीतने में एलआईसी कायम रही है। सबसे ज्यादा मृत्यु क्लेम एलआईसी ही देती है। इसका उदाहरण 17 मई 2022 को स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध होते समय मांग से 2.5 गुना अधिक राशि जनता ने आईपीओ के माध्यम से भेज दी थी।

आईआरडीए के अनुसार एलआईसी पॉलिसी का मार्केट शेयर 69.61 प्रतिशत है और प्रथम वर्ष प्रीमियम में 58.87 प्रतिशत मार्केट शेयर हैं। कुल प्रिमियम इनकम 171619.77 करोड रुपये और कुल भुगतान की गई पॉलिसी 155804.21 करोड़ रुपये है। अप्रैल 23 से मार्च 2024 तक 37332 बीमा पॉलिसी है जिनसे नई प्रीमियम इनकम 164925.33 करोड रुपये है जिसका मार्केट शेयर 72.30 प्रतिशत है