मैमोग्राफी शिविर: प्रारंभिक अवस्था में कैंसर का पता लगने पर इलाज संभव

0
5

कोटा। इनरव्हील क्लब की ओर से रविवार को न्यू मेडिकल कॉलेज में निशुल्क मैमोग्राफी शिविर का आयोजन किया गया। अध्यक्ष चारू जैन ने बताया कि इस शिविर में महिलाओं को स्तन कैंसर की जांच के लिए जागरूक किया गया। विधायक संदीप शर्मा मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहे और अध्यक्षता मेडिकल कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. संगीता सक्सेना ने की।

शर्मा ने महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने और समय-समय पर जांच करवाने की सलाह दी और कहा कि जो महिलाएं दिन भर परिवार का ध्यान रखती हैं, वहीं वह अपने स्वास्थ्य के प्रति असंवेदनशील रहती हैं। महिलाओं को अपने स्वास्थ्य प्रति जागरूक रहना चाहिए।

मेडिकल कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. संगीता सक्सेना ने कहा कि महिलाओं के लिए ऐसे शिविर का आयोजन किया जाना चाहिए। उन्होंने इस अवसर पर क्लब के अन्य कार्यों को भी साझा किया। सचिव डॉ. नीता जैन ने बताया कि मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक डॉ. आशुतोष शर्मा और कैंसर विशेषज्ञ डॉ. हर्ष हांगिड ने भी मेमोग्राफी की महत्ता पर प्रकाश डाला और शिविर में सेवाएं दी।

उन्होंने बताया कि प्रारंभिक अवस्था में कैंसर का पता लगने पर इसका सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है। प्रोजेक्ट चेयरमैन रेखा सिंह और प्रोजेक्ट डायरेक्टर अर्चना अग्रवाल की देखरेख में किया गया। इस दौरान वंदना कौल वर्मा और इंदु सोनी ने भी आयोजन में सक्रिय भूमिका निभाई। शिविर में बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया और निशुल्क मेमोग्राफी जांच की गई।