रावणा राजपूत समाज के महाकुम्भ में हाइफ़ा हीरो दलपत सिंह को किया याद

0
1

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सोमवार को मेजर दलपत सिंह के बलिदान दिवस पर आयोजित रावणा राजपूत समाज के अन्तरराष्ट्रीय महाकुम्भ में सम्मिलित हुए। स्पीकर बिरला ने दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा मेजर दलपत सिंह जी का जीवन न केवल वीरता और देशभक्ति का उदाहरण है, बल्कि अनुशासन, साहस, और सेवा भावना से भरा एक प्रेरणास्त्रोत भी है।

उन्होंने सदैव अपने कर्तव्यों को प्राथमिकता दी, उनका जीवन हमें सिखाता है कि कर्तव्यपालन और राष्ट्रप्रेम से बड़ा कोई धर्म नहीं होता। उन्होंने अपने अद्वितीय साहस और नेतृत्व से भारतीय सेना को गर्वित किया और अपनी मातृभूमि के मान की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। बिरला ने समाज का आह्वान किया वे देश और सम्पूर्ण समाज का गौरव बढ़ाने वाले वीर सपूत के जीवन से प्ररणा लेकर आगे बढ़े।

बिरला ने कहा कि अखिल रावणा राजपूत सेवा संस्थान ने समाज की गरिमा और वीरता को संरक्षित करने के साथ-साथ प्रत्येक व्यक्ति को उन्नति के पथ पर अग्रसर करने का कार्य किया है। शिक्षा, सामाजिक कल्याण और राष्ट्रीय विकास के क्षेत्रों में भी समाज का योगदान महत्वपूर्ण है। संस्थान द्वारा आयोजित यह महाकुंभ इस बात का प्रतीक है कि हमारा समाज अपनी जड़ों को सशक्त बना रहा है और भविष्य के प्रति अपने कर्तव्यों को समझ रहा है।