कैंसर व हृदय रोगों से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करेगा डेरा सच्चा सौदा

0
13

कोटा में धूमधाम व हर्षाेल्लास के साथ मनाया एमएसजी महा परोपकार दिवस

कोटा। गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां का पवित्र गुरु गद्दीनशीनी दिवस का शुभ भंडारा रविवार को कोटा सहित देश-दुनिया में डेरा सच्चा सौदा की साध-संगत ने एमएसजी महापरोपकार दिवस के रूप में हर्षाेल्लास के साथ मनाया। एमएसजी डेरा सच्चा सौदा व मानवता भलाई केन्द्र बूंदी रोड कोटा स्थित आश्रम पर रविवार को कोटा संभाग सहित दूर दराज से बडी संख्या में साध संगत पहुंची। चारों तरफ साध संगत महापरोपकार माह की खुशी का इजहार नाच गाकर कर रही थी।

इस अवसर पर आश्रम के बाहरी एवं आंतरिक हिस्से को खूबसूरत तरीके से सजाया संवारा गया। उल्लेखनीय है कि 23 सितंबर 1990 को डेरा सच्चा सौदा के दूसरे गद्दीनशीन परम पिता शाह सतनाम जी महाराज ने संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां को गुरु गद्दी की बख्शिश करके अपना रूप बनाया था।

एमएसजी डेरा सच्चा सौदा व मानवता भलाई केंद्र कोटा सहित देश के अलग-अलग राज्यों व विदेशों में 50 से अधिक देशों की डेरा सच्चा सौदा से जुड़ी साध-संगत ने आनलाइन गुरुकुल के माध्यम से गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के अनमोल वचनों को श्रवण किया। इस दौरान गुरु जी ने डेरा सच्चा सौदा की साध-संगत द्वारा किए जा रहे 166 मानवता भलाई कार्यों की फेहरिस्त में एक कार्य और जोड़ दिया।

167वें कार्य के रूप में बढ़ते हृदय रोग (हार्ट अटैक) व कैंसर रोगों की रोकथाम के लिए थिंक नामक कार्य शुरु किया। जिसके तहत साध-संगत लोगों को स्वस्थ भोजन के बारे में बताएगी। ताकि नेचुरल इम्युनिटी बढ़े तथा कैंसर व दिल के रोग को घटाया जा सके। थिंक की फुल फॉर्म के बारे में बताते हुए कहा कि टी यानी टैलिंग पीपल टू ईट, एच यानी हैल्दी फूड टू, आई यानी इंक्रीज, एन नैचुरल इम्युनिटी अंग्रेस्ट मैनी व के यानी काइडंस ऑफ कैंसर एंड हार्ट डीजीजिस। इस पर समस्त साध-संगत ने अपने दोनो हाथ खड़े कर इन कार्यों में भाग लेने की हामी भरी।

इससे पूर्व समस्त साध-संगत ने धन-धन सतगुरु तेरा ही आसरा का इलाही नारा बोलकर गुरु जी को एमएसजी महा परोपकार दिवस की बधाई दी। रविवार को सुबह 9 बजे धन-धन सतगुरु तेरा ही आसरा का इलाही नारा बोलकर भंडारे कार्यक्रम की शुरुआत हुई। इसके पश्चात कविराजों ने भजन वाणी के माध्यम से साध-संगत को निहाल किया। इस अवसर पर गुरु संत डा. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने ऑनलाइन गुरुकुल से जुड़ी साध-संगत को संबोधित करते हुए सभी को एमएसजी महा परोपकार दिवस की बधाई देते हुए फरमाया कि एमएसजी आप सबको दृढ़ यकीन बख्शें तथा सुमिरन करके आप सच्ची खुशियां हासिल करें।

बेपरवाह साईं शाह मस्ताना जी महाराज व परम पिता शाह सतनाम जी महाराज ने 23 सितंबर को उन पर जो परोपकार किया है, उसे साध-संगत और हम भंडारे के रूप में मनाते है। इस दौरान गुरु जी ने गुरुगद्दी से संबंधी विभिन्न किस्सों को साध-संगत के साथ शेयर किया। वहीं इस मौके पर डॉक्यूमेंट्री भी चलाई गई, जिसके माध्यम से गुरु जी के बचपन संबंधी यादों और गुरु गद्दी संबंधी रस्म को दिखाया। यह सब देखकर साध-संगत खुशियों से झूम उठी। अंत में पूज्य गुरु जी ने एक भजन भी सुनाया जिस पर साध-संगत ने नाच गाकर खुशियां मनाई।

अन्त में साध संगत के लिए प्रसाद व लंगर भोजन की व्यवस्था की गई। इस मौके पर लंगर समिति, पानी समिति, डेकोरेशन समिति, केन्टीन समिति, यातायात समिति, आई टी विंग, सफाई समिति, कविराज समिति, साउण्ड समिति, पाण्डाल समिति सहित सभी ने अपनी अपनी व्यवस्थाएं संभाली।