चम्बल रिवर फ्रंट पर फिल्मों की शूटिंग का नहीं लिया जाए किराया

0
10

कोटा के स्थानीय कलाकारों ने केडीए अध्यक्ष को दिया ज्ञापन

कोटा। चंबल रिवर फ्रंट के दोनों किनारो पर फोटोशूट के लिए दरें निर्धारित की गई है। एक किनारे से दूसरे किनारे तक जाने के लिए भी अब किराया लिया जाएगा। यदि आपको फिल्म की शूटिंग करनी है तो अब 3 लाख रुपए किराया देना होगा, जो किसी भी सूरत में न्यायोचित नहीं है।

कोटा के पर्यटक स्थलों को शूटिंग के लिए निशुल्क दिए जाने की मांग को लेकर कोटा के कलाकार व फिल्म जगत से जुडे लोगों ने केडीए अध्यक्ष जिला कलक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी को ज्ञापन दिया। इस दौरान जिला कलक्टर ने आश्वस्त किया कि यदि कोई अच्छी फिल्म व वेब सीरीज की शूटिंग कोटा में होती है तो उन्हें हर संभव मदद की जाएगी।

लाइन प्रोड्यूसर सुभाष सोरल एवं एडवोकेट भुवनेश महावर सहित अन्य लोगों ने ज्ञापन में बताया कि चम्बल रिवर फ्रंट पर हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी हो सकेगी। लेकिन दरें निर्धारित करने से निमार्ताओं में गहरा रोष व्याप्त है। बॉलीवुड फिल्मों के लिए चम्बल रिवर फ्रंट का एक घाट प्रतिदिन 3 लाख और हॉलीवुड फिल्मों के लिए चम्बल रिवर फ्रंट का एक घाट 5 लाख रुपए लिया जाएगा। सीरियल और वेब सीरीज की शूटिंग में प्रति घंटा 1 एक लाख और विदेशी टीवी सीरियल और वेब सीरीज के लिए प्रति घंटा 2 लाख किराया लिया जाएगा।

इसी प्रकार स्टिल फोटोग्राफी के लिए देसी फोटोग्राफर से 5000 और विदेशी फोटोग्राफर से 10 हजार रुपए प्रतिदिन चार्ज किए जाएंगे। इन दरों को निर्धारित करने पर स्थानीय फिल्म निमार्ताओं, कलाकारों और वेब सीरिज की शूटिंग करने वाली टीम में गहरा रोष व्याप्त है। कोटा में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, इसको देखते हुए फिल्म इंडस्ट्री के बडे कलाकार यहां आ रहे हैं। लेकिन इस तरह से इतनी बड़ी राशि ली जाएगी तो लोग यहां नहीं आएंगे और कोटा जहां पर्यटन के क्षेत्र में आगे बढ़ता हुआ नजर आ रहा था, उस पर गहरा आघात लगेगा।

ऐसे में दरों को शीघ्र हटाया जाना चाहिए या न्यूनतम दर निर्धारित की जानी चहिए। इससे पूर्ववर्ती सरकार ने राजस्थान के सभी पर्यटक स्थल, गार्डन, चम्बल रिवर फ्रंट और विरासतों पर फिल्म की शूटिंग को निशुल्क किया था। पूर्व सरकार की भांति फिल्म निमार्ताओं को फिल्म, वेब सीरीज व सीरियल के लिए निशुल्क जगह दी जानी चाहिए। इस अवसर पर राजस्थान प्रोडक्शन टीम के जगमोहन, अंशुल, राजेश सिकरवाल, आशीष शर्मा सहित अन्य लोग भी उपस्थित रहे।