मथुराधीश मन्दिर पर हिंडोला उत्सव आज से, विविध द्रव्यों से निर्मित हिंडोले में विराजेंगे प्रभु

0
16

22 अगस्त तक चलेगा ठाकुर जी का हिंडोला मनोरथ, बाल स्वरुप के लड़ाएंगे लाड़

कोटा। शुद्ध अद्वैत प्रथम पीठ श्री बड़े मथुराधीश मंदिर पर बुधवार से हिंडोला महोत्सव आयोजित होगा। जिसमें प्रभु को विविध द्रव्यों से निर्मित हिंडोले में विराजित कर पलना दिया जाएगा। प्रथम पीठ युवराज गोस्वामी मिलन बावा ने बताया कि बुधवार को कामिका एकादशी पर शाम 6 बजे सेवानुकूल समय में डोल तिबारी में प्रभु के हिंडोला में दर्शन होंगे। वहीं 1 से 22 अगस्त तक प्रतिदिन शाम 5.30 बजे से हिंडोला मनोरथ के दर्शन होंगे।

मिलन बाबा ने बताया कि मनोरथ के दौरान प्रभु का आकर्षक भारी श्रृंगार किया जाएगा तथा अधिवासन होगा। वही पुष्टिमार्गीय कीर्तन गुंजेंगे। आकर्षक झूले में विराजमान कर पुष्टिमार्गीय परंपरा के अनुसार प्रभु के बाल स्वरुप को लाड़ लड़ाते हुए पलना दिया जाएगा। इस दौरान सोने, चांदी, मखमल, फल, पत्ती, मोती, कांच, फूल, जरी से निर्मित पंचरंगी, केसरी हिंडोले को आकर्षक रुप में सजाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि श्रावण में ठाकुर जी के लिए घटाओं का आयोजन भी किया जाता है। यह उत्सव प्रकृति और ईश्वर भक्ति का अनूठा संदेश देता है। इस उत्सव में प्रकृति और पर्यावरण संरक्षण और इसके प्रति आस्था का भाव जागृत करता है। यह हमें प्रकृति से जुड़ने और इसके संरक्षण की सीख भी देता है।