इंटरनेशनल मैथेमेटिकल ओलम्पियाड में एलन के रूशिल को गोल्ड मैडल

0
18

कोटा। Gold Medal: राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली मेडिकल व इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के साथ-साथ अन्तरराष्ट्रीय स्तर के ओलम्पियाड में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के विद्यार्थी लगातार श्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम स्टूडेंट रूशिल माथुर ने इंटरनेशनल मैथेमेटिकल ओलम्पियाड में गोल्ड मैडल प्राप्त किया है। 65वें आईएमओ का फाइनल राउंड 11 से 21 जुलाई तक यूनाइटेड किंगडम के बाथ शहर में हुआ, इसमें 6 स्टूडेंट्स की इंडियन टीम में एक स्टूडेंट रूशिल माथुर एलन से रहा।

इंटरनेशनल मैथेमेटिकल ओलम्पियाड पांच चरणों में होता है। पहले चरण इंडियन ओलम्पियाड क्वालीफायर इन मैथेमेटिक्स (आईओक्यूम) में एलन के 736 स्टूडेंट्स सलेक्ट हुए, इसके बाद दूसरे चरण रीजनल मैथेमेटिकल ओलम्पियाड (आरएमओ) में 205 एलन स्टूडेंट्स सफल रहे। तीसरे चरण इंडियन नेशनल मैथेमेटिकल ओलम्पियाड (आईएनएमओ) में एलन से 17 स्टूडेंट्स का चयन सुनिश्चित हुआ।

चौथे चरण इंटरनेशनल मैथेमेटिकल ओलम्पियाड ट्रेनिंग कैम्प (आईएमओटीसी) में एलन से रूशिल माथुर का चयन हुआ। फाइनल इंटरनेशनल मैथेमेटिकल ओलम्पियाड में रूशिल ने गोल्ड मैडल हासिल किया। ओलम्पियाड में भारतीय टीम ने चौथा स्थान प्राप्त किया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ओलम्पियाड में मैडल जीतने वाले स्टूडेंट्स को बधाई देते हुए खुशी व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि देश के अन्य युवाओं को भी गणित के लिए प्रेरित करेगी और लोकप्रिय बनाएगी।