ADB ने भारत की GDP ग्रोथ वर्ष 2025 के लिए 7% पर बरकरार रखी

0
10

नई दिल्ली। एशियाई विकास बैंक (ADB) ने बुधवार को भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की ग्रोथ रेट का अनुमान वित्त वर्ष 2025 के लिए 7 प्रतिशत पर स्थिर रखा। बैंक ने यह निर्णय औद्योगिक क्षेत्र में मजबूत वृद्धि और आवास निर्माण में बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए लिया।

ADB ने कहा, “केंद्र सरकार की मजबूत वित्तीय स्थिति से आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा मिल सकता है। लेकिन, मौसम में बदलाव और भू-राजनीतिक झटकों से उत्पन्न जोखिमों को भी ध्यान में रखना होगा।”

कृषि क्षेत्र और सरकारी निवेश की भूमिका
ADB के जुलाई आउटलुक में कहा गया है कि सामान्य से बेहतर मानसून की भविष्यवाणी के साथ भारत का कृषि क्षेत्र फिर से मजबूत हो सकता है, जो ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक वृद्धि को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होगा। इसमें यह भी कहा गया है कि सरकारी खर्च से निवेश की मांग मजबूत बनी हुई है।

बैंक क्रेडिट और एक्सपोर्ट ग्रोथ
ADB ने कहा, “बैंक क्रेडिट मजबूत आवास मांग और निजी निवेश की मांग को बढ़ावा दे रहा है। हालांकि, एक्सपोर्ट ग्रोथ सेवाओं द्वारा नेतृत्व करेगी, जबकि वस्त्र निर्यात अपेक्षाकृत कमजोर वृद्धि दिखाएंगे।” ADB ने यह भी कहा कि सेवाओं का पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) अपने लंबे समय के औसत से काफी ऊपर है।

IMF का GDP ग्रोथ रेट अनुमान
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने मंगलवार को वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक में अपडेट देते हुए भारत की GDP ग्रोथ रेट का अनुमान वित्त वर्ष 2025 के लिए 20 बेसिस पॉइंट्स बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया। यह बढ़ोतरी खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में निजी उपभोग में वृद्धि के कारण की गई है।

वित्त वर्ष 2026 और RBI का अनुमान
वित्त वर्ष 2026 के लिए, ADB ने अपने अप्रैल आउटलुक में भारत की GDP ग्रोथ रेट का अनुमान 7.2 प्रतिशत पर स्थिर रखा है। नेशनल स्टैटिकल ऑफिस के अनंतिम अनुमान के अनुसार, वित्त वर्ष 2024 में GDP 8.2 प्रतिशत की दर से बढ़ी, जो वित्त वर्ष 2023 में दर्ज 7 प्रतिशत से अधिक है। इस बढ़ोतरी का श्रेय चौथी तिमाही में अपेक्षा से अधिक 7.8 प्रतिशत विस्तार को जाता है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वित्त वर्ष 2025 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। पिछले महीने RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि भारत एक बड़े बदलाव के कगार पर है। उन्होंने कहा कि देश अब ऐसा रास्ता अपना रहा है जिससे सालाना GDP वृद्धि 8 प्रतिशत तक लंबे समय तक बनी रह सकती है।

ADB ने 2024 के लिए विकासशील एशिया और प्रशांत क्षेत्र की वृद्धि दर का अनुमान 4.9 प्रतिशत से बढ़ाकर 5 प्रतिशत कर दिया है। यह निर्णय क्षेत्रीय निर्यात में वृद्धि और घरेलू मांग की मजबूती को देखते हुए लिया गया है। 2025 के लिए वृद्धि का अनुमान 4.9 प्रतिशत पर स्थिर रखा गया है।