राजस्थान में किसानों को 30 फीसदी ज्यादा मुआवजा, छात्राओं को स्कूटी मिलेगी

0
23

जयपुर। राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने घोषणा की है कि 2027 तक किसानों को दिन में बिजली मिलेगी। इसके साथ ही बिजली की ट्रांसमिशन लाइन के लिए उन्हें 30 फीसदी ज्यादा मुआवजा मिलेगा।

राजस्थान सरकार 1000 गांवों को डामर सड़क से जोड़ने, इसके साथ ही 2027 तक किसानों को दिन में बिजली देने, बाड़मेर जिले में 48 करोड़ की लागत से भारत-पाक सीमा चौकियों तक सड़कें बनाने के साथ बिजली की ट्रांसमिशन लाइन के नीचे आने वाली किसानों की जमीनों का डीएलसी की दर से 30 फीसदी ज्यादा मुआवजा देने की घोषणाएं की।

इन घोषणाओं के तहत 1000 से ज्यादा की आबादी वाले गांव में डामर सड़क बनाई जाएगी। दीया कुमारी ने कहा कि यह सभी कार्य 2 साल में पूरे करवाए जाएंगे। इसके साथ ही कहा कि पेयजल संबंधी समस्याओं के लिए 33 हजार करोड़ रुपए और दिए जाएंगे। उद्यमियों के लिए रिप्स फंड गठित किया जाएगा।

वित्त निगम के वित्तीय शुद्ध अधिकरण के लिए रीको द्वारा 50-50 करोड़ रुपए का अंश प्रदान किया जाएगा। वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत 15000 यात्रियों को अयोध्या की स्पेशल ट्रेन से यात्रा करवाई जाएगी। ब्राह्मणी नदी बेगूं-चित्तौड़गढ़ का सौंदर्यीकरण करवाया जाएगा। इसके अलावा बालिकाओं को तकनीकी पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने पर 500 स्कूटी दी जाएगी।

विद्यार्थियों एवं आमजन की विज्ञान के प्रति रूचि बढ़ाने के उद्देश्य से अलवर एवं भरतपुर में काम किए जाएंगे। प्रदेश में NCC कैडेट्स को बढ़ावा दिया जाएगा। स्काउट्स कैडेट्स को बढ़ावा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री बाल संबल योजना में 5000 रुपए की राशि दी जाएगी।

थैलेसीमिया के मरीजों को बिना रक्त के आदान-प्रदान रक्त दिया जाएगा। ब्रेस्ट कैंसर की जांच के लिए मोबाइल वेन्स की संख्या को बढ़ाया जाएगा। समस्त एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी ट्रेनिंग दी जाएगी।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को राशि 6500 से बढ़कर 10000 दी जाएगी. प्रदेश के 20000 किसानों को भूमि सुधार के लिए जिप्सम उपलब्ध करवाया जाएगा। बेहतर पशु चिकित्सा के लिए चिकित्सालय क्रमोन्नत किए जाएंगे।

प्रदेश की 100 गौशालाओं को गोकाष्ठ के लिए रियायत दर पर मशीन उपलब्ध कराई जाएगी। नशे के अवैध कारोबार पर अंकुश लाने के लिए एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा।

वहीं, वृद्ध पेंशनरों को आरजीएचएस के तहत मिनरल्स व विटामिन शामिल किए जाएंग। इसके साथ दीया कुमारी ने कहा कि राज्य सरकार स्पेशल ट्रेन चलाएगी। इस ट्रेन के जरिए राजस्थान के लोग अयोध्या में रामलला के दर्शन करने जा सकेंगे दीया कुमारी ने कहा कि दुर्लभ बीमारी से पीड़ित बच्चों को आयुष्मान योजना के तहत 5 हजार रुपए प्रति माह मिलेंगे।

इसके लिए योजना के अंदर ही बाल संबल योजना शुरू होगी। इसके साथ ही प्रदेश में 2000 नई डेयरी खोली जाएगी. 1000 सरस मित्र बनाए जाएंगे। 1000 सहकारी डेयरी समितियां खोली जाएंगी।