राजस्थान के बजट में कोटा के लिए कोई विकासोन्मुख विजन नहीं: धारीवाल

0
15
पिछले कांग्रेस के शासनकाल में लगातार तीसरी बार राजस्थान के नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री रहे और वर्तमान में कोटा उत्तर से कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक शांति धारीवाल ने भारतीय जनता पार्टी सरकार की ओर से आज विधानसभा में पेश बजट में प्रदेश के तीसरे सबसे बड़े शहर कोटा को कोचिंग सिटी के साथ पर्यटन नगरी के रूप में विकसित करने की दिशा में कोई स्पष्ट विजन पेश नहीं करने के लिए भजन लाल शर्मा सरकार की कड़ी आलोचना की है। क्योंकि पिछली कांग्रेस सरकार ने कोटा में विकास, सौंदर्यकरण के कार्यो पर 6 हजार करोड़ रुपए से अधिक खर्च किए थे। शांति धारीवाल का आरोप है कि बजट में विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल चंबल रिवर फ्रंट के बारे में कोई चर्चा तक नहीं की गई है।

कृष्ण बलदेव हाडा –
कोटा।
पूर्व मंत्री और कोटा उत्तर से कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक शांति धारीवाल ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से बुधवार को विधानसभा में पेश बजट में कोचिंग और पर्यटन नगरी बनने के लिए दस्तक दे रहे कोटा के पर्यटन विकास के लिए कोई विकासोन्मुख विजन पेश नहीं किया है जबकि पिछली कांग्रेस सरकार ने कोटा में 6 हजार करोड़ के विकास कार्य करवाए गए थे।

शांति धारीवाल ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि बजट में पर्यटन विकास के बड़े-बड़े दावे किए गए लेकिन कोटा में विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल चंबल रिवर फ्रंट की राजनीतिक इच्छा शक्ति की कमी के चलते अनदेखी लगातार की जा रही है।

हम उम्मीद कर रहे थे कि पर्यटन विकास के बारे में जब सरकार बजट पेश करेगी तो चंबल रिवर फ्रंट के दूसरे फेज ग्रीन फील्ड रिवर फ्रंट के बारे में भी कुछ घोषणा की जाएगी, लेकिन बजट में सिर्फ पर्यटन विकास की हवा हवाई घोषणाएं की गई जो धरातल पर खोखली साबित होने वाली है।

पूर्व मंत्री शांति धारीवाल ने भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि हमने विजन के साथ कोटा में विकास के कार्य करवाए। पर्यटन के क्षेत्र में विशेष स्तरीय प्रोजेक्ट स्थापित किया लेकिन सरकार बदलते ही पर्यटन स्थलों की अनदेखी तो हो ही रही है, बजट में भी कोटा के हिस्से कुछ नहीं आया। यह जनता के साथ विश्वासघात है।

शांति धारीवाल ने कहा कि कोटा से दो-दो मंत्री सरकार में है लेकिन न तो शिक्षा के क्षेत्र में कुछ बड़ा काम कोटा को दिलवा पाए, न ही ऊर्जा के क्षेत्र में कोई परियोजना की घोषणा की गई। कोटा की जनता को उम्मीद थी कि सरकार के दो मंत्री कोटा के लिए बड़े परियोजनाओं लेकर आएंगे जिनकी घोषणा बजट में होगी लेकिन कोटा वासियों को निराशा ही हाथ लगी।

शांति धारीवाल ने तंज कसा कि डबल इंजन का दम भरने वाली राजस्थान सरकार का पहला बजट पूरी तरह से फेल नजर आया। बजट में युवाओं, किसानों, व्यापारियों, मध्यम वर्ग सभी के निराशा हाथ लगी है।

पूर्व मंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार के 6 महीने के कार्यकाल का जनता ने लोकसभा चुनाव में करारा जवाब दे दिया। इसके बावजूद भी राजस्थान की सरकार ने बिना विजन के ही बजट को पेश करके एक बार फिर प्रदेश की जनता को निराश करने का काम किया है।

बजट में राजस्थान के विकास को लेकर कोई विजन नजर नहीं आया कांग्रेस सरकार की योजनाओं को तोड़ मरोड़ कर बजट में पेश करने और बुनियादी कामों के लिए भी बजट में लम्बा-चौड़ा बखान करने का काम किया गया जबकि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने शिक्षा, चिकित्सा, इंफ्रास्ट्रक्चर को एक विजन के साथ स्थापित कर राजस्थान को अग्रणी प्रदेश बनाने का काम किया था।