कोटा संभाग समेत राजस्थान में कई जगह भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी

0
6

जयपुर। Rajasthan Rain Forecast: राजस्थान में बीते 24 घंटे के दौरान कई जगह भारी बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के अनुसार, इस हफ्ते खासतौर पर पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश देखी जा सकती है। कुछ जगहों पर भारी से ज्यादा भारी बारिश की भी आशंका है। मौसम विभाग ने 3 से 5 जुलाई के दौरान खासतौर पर पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस हफ्ते राजस्थान के किस जिले में कैसा रहेगा मौसम पढ़ें यह रिपोर्ट…

मौसम विभाग ने तीन, चार और पांच जुलाई को पूर्वी राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राजस्थान के बाकी हिस्सों में पांच जुलाई तक जोरदार बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने खासतौर पर राजस्थान के बारां और सवाई माधोपुर में तीन जुलाई को भारी से ज्यादा भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। IMD ने पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी से ज्यादा भारी बारिश की संभावना जताई है।

राजस्थान में बारिश का दौर सोमवार को भी जारी रहा जहां कई जगह हल्की बारिश हुई। मौसम विज्ञान विभाग ने अगले कुछ दिनों में राज्य में अच्छी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। 4 से 6 जुलाई के दौरान उत्तर पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में बढोतरी होने और मानसून के पहुंचने की प्रबल संभावना है।

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के अनुसार, सोमवार सुबह से शाम साढ़े पांच बजे तक डूंगरपुर में 3.5 मिलीमीटर तथा पिलानी-माउंट आबू में 2 मिलीमीटर वर्षा हुई जबकि जयपुर तथा डबोक (उदयपुर) में बूंदाबांदी हुई। बीते 24 घंटे के दौरान राजस्थान के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों के कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ मध्यम से भारी बारिश हुई। विभाग ने बताया कि इस दौरान सर्वाधिक 76 मिलीमीटर बारिश पूर्वी राजस्थान में बांसवाड़ा के घाटोल में दर्ज की गई जबकि पश्चिमी राजस्थान के जालौर के रानीवाड़ा में 71 मिलीमीटर वर्षा हुई।

विभाग के अनुसार, इस दौरान चूरू में 65.1 मिलीमीटर, कोटा में 41.4 मिलीमीटर, माउंट आबू में 40.2 मिलीमीटर, सिरोही में 8.5 मिलीमीटर, अंता में 8 मिलीमीटर, डूंगरपुर में 5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। विभाग के मुताबिक, सोमवार को गंगानगर में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस, संगरिया में 41.3 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 41 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 40.7 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 38.9 डिग्री सेल्सियस और राज्य के अन्य प्रमुख स्थानों पर 37.9 डिग्री सेल्सियस से लेकर 30.7 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

वहीं, राज्य के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस से लेकर 21.7 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। मौसम केंद्र के अनुसार, भारी बारिश की गतिविधियों में तीन जुलाई से बढ़ोतरी होने की संभावना है। तीन से पांच जुलाई को भरतपुर, जयपुर, उदयपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में बारिश होने और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। चार से छह जुलाई के दौरान उत्तर पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने और मानसून के पहुंचने की प्रबल संभावना है।