Lok Sabha Speaker: भाजपा सांसद महताब ने ली प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ

0
10

नई दिल्ली। 18th Lok Sabha Session: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर के पद की शपथ दिलाई।

इस शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़, संसदीय कार्यमंत्री किरेन रीजीजू सहित कई अन्य मंत्री उपस्थित थे। महताब ने हिन्दी में पद की शपथ ली।

शपथ लेने के बाद राष्ट्रपति मुर्मू ने उन्हें बधाई दी। शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री मोदी, उपराष्ट्रपति धनखड़ और अन्य नेताओं ने उन्हें बधाई दी। 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू होने जा रहा है। इसके पहले और दूसरे दिन नवनिर्वाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण होगा। प्रोटेम स्पीकर महताब नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाएंगे।

बुधवार को नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुरुवार को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। राज्यसभा का सत्र गुरुवार से ही शुरू होगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई।

संसदीय मामलों के मंत्री किरेन रीजीजू ने 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू होने के मद्देनजर सोमवार को कहा कि उन्हें संसद के निर्बाध संचालन के लिए समन्वय की उम्मीद है। रीजीजू ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि वह संसदीय कार्य मंत्री के रूप में सांसदों की सहायता करने के लिए सदैव उपलब्ध रहेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज, 24 जून 2024 को शुरू हो रहा है। मैं सभी नव निर्वाचित माननीय सदस्यों का स्वागत करता हूं। मैं संसदीय कार्य मंत्री के रूप में सदस्यों की सहायता करने के लिए सदैव उपलब्ध रहूंगा। मैं सदन के निर्बाध संचालन के लिए समन्वय की उम्मीद करता हूं।’’

लोकसभा के नव निर्वाचित सदस्यों को अस्थायी अध्यक्ष एवं पीठासीन अधिकारियों के पैनल द्वारा अगले दो दिन तक शपथ दिलाई जाएगी। नई लोकसभा बुधवार को अपने अध्यक्ष का चुनाव करेगी।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुरुवार को लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। उसके बाद दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दो या तीन जुलाई को इस चर्चा पर अपना जवाब दिए जाने की उम्मीद है।