हाड़ौती के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सकारात्मक प्रयास करेंगे: ऊर्जा मंत्री नागर

0
84

अशोक माहेश्वरी होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान के संभागीय अध्यक्ष मनोनीत

कोटा। हाड़ौती क्षेत्र के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सभी सकारात्मक कदम उठाए जाएंगे। कोटा की कचोरी से लेकर कोटा डोरिया, कोटा साड़ी और कोटा स्टोन को राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए सरकार गंभीर है। राजस्थान में पर्यटन उद्योग के विकास से युवाओं को रोजगार मिले। इसके लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है।

यह बात ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने रविवार को छावनी में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में मुख्य अतिथि के तौर पर बोल रहे थे। कार्यक्रम में विधायक संदीप शर्मा भी मौजूद रहे।

मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि आज देशभर में पर्यटन का क्षेत्र दुगनी गति से बढ़ रहा है। वहीं लोगों की आर्थिक तरक्की के कारण घूमने फिरने पर पैसा खर्च करने का सामर्थ्य भी बढ़ा है। पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। बेहतर सेवा के माध्यम से इस क्षेत्र को आगे ले जाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए राजस्थान सरकार सभी से सकारात्मक सुझाव आमंत्रित करती है। राजस्थान सरकार और मुख्यमंत्री के स्तर पर हेरिटेज को और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए काम किया जा रहा है। राजस्थान से सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत को केंद्रीय पर्यटन मंत्री बनाया गया है। ऐसे में, अब राजस्थान में पर्यटन के क्षेत्र में कोई कमी नहीं रखी जाएगी।

ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने विश्वास दिलाते हुए कहा कि व्यापारियों और व्यवसायियों की समस्याओं के समाधान के लिए राजस्थान सरकार सदैव तत्पर है। हॉस्टल व्यवसायी को बिजली टैरिफ कम करने का लाभ राजस्थान की वर्तमान सरकार ने दिलाया है।

उन्होंने कहा कि धनिया बाहर बिकने के लिए जाता था। उस पर टैक्स कम किया गया है। हाडोती की लाइफलाइन लहसुन है, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ मिलकर लहसुन को भामाशाह मंडी में बेचने के लिए संघर्ष किया। जिसका परिणाम यह है कि आज लहसुन से किसान और व्यापारी दोनों को लाभ मिल रहा है। पहले दूसरे प्रदेशों में लहसुन बेचने के लिए जाना पड़ता था। जिससे हमारे किसान को भी नुकसान होता था और व्यापारी भी आर्थिक नुकसान झेलने को मजबूर थे।

उन्होंने कहा कि अशोक माहेश्वरी को कोटा संभाग के अध्यक्ष नियुक्त करने किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा इनके नेतृत्व में हाडोती संभाग में पर्यटन के क्षेत्र मे एक नई पहचान मिलेगी ।

पर्यटन सर्किट बनाने के प्रयास : विधायक शर्मा
विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि राजस्थान के शहरों में कोटा को चंबल नदी का वरदान प्राप्त है। जिस पर कईं खूबसूरत स्थान हैं। मुकुंदरा अभयारण्य को विकसित करने के लिए सभी प्रयास कर रहे हैं। कोटा बूंदी और सवाई माधोपुर को जोड़कर पर्यटन सर्किट बनाने के लिए भी प्रयास किया जा रहे हैं। चंबल में क्रूज चलाने और स्ट्रीम की सभी योजनाओं का काम हो रहा है। शहर वासियों के सपनों को पूरा करने के लिए राजस्थान सरकार कृत संकल्पित है।

विधायक शर्मा ने होटल फेडरेशन राजस्थान की कोटा में बैठक आयोजित करने की सराहना करते हुए कहा कि हाडोती के पर्यटन विकास के लिए यह महत्वपूर्ण पहलू साबित होगा। उन्होंने कहा कि कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी जो पिछले 22 वर्षों से इस पद पर रहते हुए शहर के विकास व्यापारी औद्योगिक समस्याओं का निराकरण कराने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं, उनको संभागीय अध्यक्ष नियुक्त करना होटल ऑफ फेडरेशन राजस्थान का एक सराहनीय कदम है।

हाड़ोती में बेहतरीन पर्यटन स्थल, लेकिन प्रचार नहीं
होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के अध्यक्ष हुसैन खान ने कहा कि कई सरकारी नीतियां ऐसी बनी हुई थी, जिससे राज्य के पर्यटन विकास में कई बाधाएं उत्पन्न हो रही थी। संगठन द्वारा ऐसे नियम जो राज्य के पर्यटन विकास को बाधित कर रहे थे उनको हटाने के प्रयास किए गए। उन्होंने कहा कि कोटा संभाग के पर्यटक स्थल राज्य के बेहतरीन पर्यटक स्थलों में से एक हैं, लेकिन यहां प्रचार -प्रसार के अभाव एवं प्रयासों की कमी से इस दिशा में हाडोती को पर्यटन के मानचित्र पर नहीं लाया जा सका। उनके द्वारा हर संभाग में बैठकें कर उस क्षेत्र के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भरपूर प्रयास किया जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि होटल फेडरेशन आफ राजस्थान में कोटा संभाग का प्रतिनिधित्व नहीं था। इसलिए इस क्षेत्र में कोई भी बैठक अभी तक आयोजित नहीं हो सकी। इसी को मद्देनजर रखते हुए फेडरेशन ने कोटा संभाग के अध्यक्ष पद पर अशोक माहेश्वरी को नियुक्त किया है। जिन्होंने होटल फेडरेशन आफ राजस्थान की कार्यकारिणी की बैठक कोटा में आयोजित कर हाडोती के पर्यटन क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए एक सराहनीय कार्य किया है।

उन्होंने संभाग के अध्यक्ष पद पर अशोक माहेश्वरी की घोषणा के साथ-साथ प्रदेश की कार्यकारिणी में जवाहर बंसल एवं भारत भूषण को मनोनीत करने की घोषणा भी की। साथ ही संभागीय अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी को हाडोती क्षेत्र की कार्यकारिणी गठित करने के लिए अधिकृत किया।

हाड़ौती क्षेत्र में बेहतरीन पर्यटक स्थलों की भरमार: शाहपुरा
हाडोती फेडरेशन आफ राजस्थान के संरक्षक सुरेंद्र सिंह शाहपुरा ने कहा कि जब तक हम सरकार के भरोसे बैठे रहेंगे, तब तक कुछ नहीं होने वाला है। हाड़ोती में बूंदी को छोड़कर पूरे सभांग में पर्यटक स्थल के लिए कहीं भी शहर का नाम नहीं है। जबकि हाड़ौती क्षेत्र में बेहतरीन पर्यटक स्थलों की भरमार है, जो बेहद की आकर्षक एवं पुरातत्व से परिपूर्ण है। उन्होंने कहा कि होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान पूरे प्रदेश में पर्यटन के जाल को बिछाने के लिए पूरी तरह से कटिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि हर संभाग में बैठक आयोजित करके वे कोटा संभाग के पर्यटक स्थलों को राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिए प्रयास करेंगे। इसी के चलते हाडोती में प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक आयोजित की गई थी। अशोक माहेश्वरी को संभागीय अध्यक्ष बनना निश्चित ही इस दिशा में ठोस कार्य होगा।

उन्होंने बताया की सितंबर माह में हाडोती के पर्यटक क्षेत्र को विकसित करने के लिए पर्यटन विभाग एवं होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान द्वारा एक टीम हाडोती के पर्यटक स्थलों के भ्रमण के लिए आएगी। पूरे प्रदेश व देश में हाडोती के पर्यटक स्थलों को प्रमोट करने का कार्य करेगी। इस टीम में राज्य और देश के टूर ऑपरेटरों को भी आमंत्रित किया जाएगा।

इस अवसर पर वरिष्ठ उपाध्यक्ष रणविजय सिंह ने कहा कि जिस क्षेत्र में होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कार्य नहीं कर रही है। ऐसे क्षेत्र के होटल व्यवसाईयों को नियमों की जानकारी के अभाव में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि अगर कोई ऐसी समस्या नजर आती है तो उसे फेडरेशन के संभागीय कार्यालय के माध्यम से उन तक पहुंचाएं। वे उच्च स्तर पर पूरी जानकारी एकत्रित कर उनका निराकरण करने का पूरा प्रयास करेंगे।

सरकार से मिल रही छूटों का लाभ मिले: मित्तल
विशिष्ठ अतिथि दी एसएसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल ने कहा कि फेडरेशन को पर्यटन क्षेत्र में उद्योग का दर्जा दिए जाने के बाद सरकार से मिल रही छूटों को लागू करवाना चाहिए। विशिष्ट तिथि कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन ने प्रदेश से आए होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के सभी पदाधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा की पहली बार कोटा में होटल फेडरेशन आफ राजस्थान की कार्यकारिणी की बैठक आयोजित की गई है इससे कोटा के पर्यटन के विकास को एक नई दिशा मिलेगी।

कोटा में भी पर्यटन फेयर आयोजित होगा: माहेश्वरी
कोटा संभाग के नवनिर्वाचित संभागीय अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने कहा कि उनका प्रयास होगा कि राज्य में दूसरे संभागों में जिस तरह से पर्यटन उद्योग को बढ़ाने के लिए पर्यटन फेयर का आयोजन किया जाता है, उसी तरह का आयोजन कोटा संभाग पर भी किया जाएगा। इसमें देश-विदेश के टूर ऑपरेटर्स, टूर एजेंसियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। उनको संपूर्ण हाडोती के पर्यटन स्थलों का भ्रमण करवा कर इस क्षेत्र के पर्यटक स्थलों की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। यह राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कोटा संभाग के पर्यटन क्षेत्र का प्रचार प्रचार के लिए एक सार्थक कदम साबित होगा। इसके लिए एक अलग से कमेटी बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही होटल फेडरेशन ऑफ़ राजस्थान कोटा संभाग की कार्यकारिणी का गठन किया जाएगा।

एक ही क्षेत्र में निवेश से अर्थव्यवस्था प्रभावित
उन्होंने कहा कि एक ही क्षेत्र में निवेश करने से कोटा की अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। पर्यटन और औद्योगिक विकास मजबूत अर्थव्यवस्था के साथ रोजगार के लिए अति आवश्यक है। इन सभी चीजों को देखते हुए हाडोती क्षेत्र में पर्यटकों के लिए संपूर्ण सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रयास करेंगे ।

इन्होने किया प्रदेश का प्रतिनिधित्व
होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के सचिव शैलेश प्रधान ने कोटा के कार्यकारिणी की बैठक को सफल आयोजन बताते हुए कार्यक्रम संयोजक अशोक माहेश्वरी एवं उनकी टीम को बधाई दी। होटल फेडरेशन आफ राजस्थान की कार्यकारिणी की बैठक में उपाध्यक्ष अनुराग गर्ग, कोषाध्यक्ष संदीप जोगिया, संयुक्त सचिव अंशुल सारोगी, कार्यकारिणी सदस्य भंवर लाल यादव, अमित गोयल, अंशुल गोयल, क्षितिज शर्मा, बीएस गर्ग, अनिल शर्मा, देवेंद्र सिंह सहित पूरे प्रदेश के कई शहरो से होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के सदस्यों ने भाग लिया।

इन्होंने किया हाड़ोती का प्रतिनिधित्व
इनके अलावा बैठक में कोटा, बूंदी, बांरा एवं झालावाड़ के होटल व्यवसायियों ने भी भाग लिया। होटल व्यवसाय से अलौकिक जैन, राजकुमार माहेश्वरी, मुरली नुवाल, सीताराम कुमावत, प्रमोद गौतम, देवेंद्र जैन, सचिन माहेश्वरी, विराट बंसल, सुभाष गांधी, पीयूष जैन, पंकज जयसवाल, संदीप कोठारी, नेवालाल गुर्जर, सन्दीप पहाड़िया, अजय खत्री, सुमित चतुर्वेदी, श्वेतांक माहेश्वरी, पवन आहूजा, राजेंद्र श्रृंगी, चरणजीत, कोटा व्यापार महासंघ के उपाध्यक्ष नंदकिशोर शर्मा, काका हरविंदर सिंह, अनिमेष जैन, कोषाध्यक्ष राजेंद्र कुमार जैन, औद्योगिक संगठनों से मनीष माहेश्वरी, अनुज माहेश्वरी, पवन मूंदड़ा, जम्बु कुमार जैन, देवेन्द्र कुमार जैन, हरीश प्रजापति, बंसीलाल साधवानी, गणपत लाल शर्मा, राजेश गुप्ता, अशोक लड्डा, भुवनेश लाहोटी सहित कई व्यापारी उद्यमी मौजूद थे ।