एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के आयुष व पणिनी आईओएए की भारतीय टीम में चयनित

0
10

कोटा। इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए ख्याति प्राप्त एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के विद्यार्थी राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड्स में भी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि इंटरनेशनल ओलंपियाड ऑन एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स (आईओएए) के लिए चयनित पांच सदस्यीय भारतीय टीम में दो विद्यार्थी आयुष कुठारी एवं पणिनी एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से हैं। दोनों एलन के रेगुलर क्लासरूम स्टूडेंट्स हैं। आयुष व पणिनी, दोनों कक्षा 11वीं के स्टूडेंट्स हैं।

माहेश्वरी ने बताया कि 17वां इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स ओलंपियाड 17 से 26 अगस्त तक ब्राजील में आयोजित होगा। आईओएए चार चरणों में आयोजित किया जाता है। जिसमें पहले चरण एनएसईए के बाद एलन से 138 विद्यार्थी दूसरे चरण आईएनएओ के लिए चयनित हुए थे।

आईएनएओ के बाद एलन से 28 विद्यार्थियों का चयन ओसीएससी के लिए हुआ था। जिसमें प्रदर्शन के आधार पर टॉप पांच विद्यार्थियों का चयन 17वें आईओएए के लिए हुआ, जिनमें दो विद्यार्थी एलन से है। आईओएए में विभिन्न देशों के विद्यार्थी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भाग लेते हैं।

आईओएए का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों में अंतरिक्ष विज्ञान एवं इससे जुड़े विषयों में रुचि बढ़ाना है। एस्ट्रोनोमी और एस्ट्रोफिजिक्स को स्कूली विद्यार्थियों के बीच बढ़ावा देने के लिए यह ओलंपियाड आयोजित किया जाता है।