Stock Market में कोहराम, सेंसेक्स-निफ्टी ने लगाया गोता, निवेशकों के चार लाख करोड़ डूबे

0
51

मुंबई। Stock Market Closed: रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में बिकवाली की वजह से घरेलू शेयर बाजार शुक्रवार को धड़ाम हो गया। हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन सेंसेक्स 732.96 (0.98%) अंक फिसलकर 73,878.15 पर और निफ्टी 172.33 (0.76%) अंक टूट कर 22,475.85 पर बंद हुआ।

बह मजबूत दिख रहे सेंसेक्स और निफ्टी अपने ऊपरी स्तरों से नीचे की ओर फिसल गए। इस दौरान सेंसेक्स 1130 अंक गिरकर 73,481 पर पहुंच गया जबकि निफ्टी 296 अंक गिरकर 22,351 पर बंद हुआ। शेयर बाजार की कमजोरी की वजह से निवेशकों को चार लाख करोड रुपए का नुकसान हुआ है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक जैसे दिग्गज शेयर में बिकवाली की वजह से बाजार में पैनिक सेलिंग होने लगी। भारतीय बाजार में ऊंचे स्तर से मुनाफा वसूली होने की वजह से शेयर बाजार में कमजोरी दर्ज की गई। अमेरिका में फेडरल रिजर्व की मीटिंग के दौरान ब्याज दरों में कटौती को लेकर साफ संकेत नहीं होने की वजह से भारतीय शेयर बाजार में करेक्शन होना तय था।

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर
निफ्टी में एलएंडटी, मारुति सुजुकी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, नेस्ले इंडिया और भारती एयरटेल के शेयर लाल निशान पर बंद हुआ, जबकि कोल इंडिया, ग्रासिम इंडस्ट्रीज, ओएनजीसी, डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज और हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के शेयर में तेजी के साथ बंद हुए।

258 स्टॉक्स में लोअर सर्किट लगा
सेंसेक्स की इस गिरावट में सबसे बड़ा हाथ रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, एलएंडटी और भारती एयरटेल का है। सेंसेक्स पर केवल बजाज फाइनेंस और बजाज फिनसर्व ही हरे निशान पर हैं। दोपहर 2 बजे बीएसई पर 3888 स्टॉक्स ट्रेड कर रहे थे और इनमें से 2541 लाल निशान पर थे । जबकि, 1218 स्टॉक्स हरे निशान पर हैं। इसके बावजूद 276 स्टॉक्स में अपर सर्किट और 258 में लोअर सर्किट लगा है।

इस तेज़ गिरावट के पीछे के कारण

  • ऊंचे लेवल से प्रॉफिट बुकिंग
    पिछले कई दिनों से कहा जा रहा है कि भारतीय बाज़ार हाई वैल्यूएशन में काम कर रहे हैं। बाज़ारों के पास इतनी बढ़त के बाद आगे जाने का कोई ट्रिगर नहीं रह गया था, इसलिए ऊंचे लेवल से प्रॉफिट बुकिंग आने की आशंका कई एक्सपर्ट्स जता चुके थे।
  • फेड मीट के बाद करेक्शन ड्यू था
    अमेरिका में फेड मीटिंग के दौरान रेट कट को लेकर कोई फौरन राहत नहीं दिये जाने से बैंकिंग सेक्टर में उदासी थी। मार्केट में एक करेक्शन ड्यो लग रहा था। बैंकिंग स्टॉक नीचे गिरने का ट्रिगर तलाश कर रहे थे, जो उन्हें शुक्रवार को मिला।
  • हैवीवेट स्टॉक की गिरावट
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक जैसे हैवीवेट इंडेक्स में बिकवाली के दबाव ने पूरे बाज़ार को प्रभावित किया और देखते ही देखते बाज़ार में पेनिक सेलिंग होने लगी। बीएसई-लिस्टेड कंपनियों के मार्केट कैपिटलाइज़ेशन में भी 4.25 लाख करोड़ रुपये की भारी गिरावट आई। ये स्टॉक इंडेक्स के मूवमेंट को कंट्रोल करते हैं। आज के गिरावट की चपेट में ऐसे आए कि पूरी मार्केट में ही सेलिंग प्रेशर आ गया।