राजस्थान की बीजेपी सरकार कोटा में पर्यटन को बढ़ावा दें, बिगाडे नहीं: शांति धारीवाल

0
20

पिछली कांग्रेस सरकार के शासनकाल में राजस्थान के नगरीय विकास मंत्री रहे कोटा उत्तर के विधायक शांति धारीवाल इस बात को लेकर आहत हैं कि बीते पांच सालों में कोटा में पर्यटन की भरपूर संभावनाएं देखते हुए जो सौंदर्यीकरण और विकास कार्य करवाए थे, उनकी सारसंभाल करने में भी मौजूदा भारतीय जनता पार्टी की सरकार विफल साबित हुई है। सरसरी तौर पर चंबल नदी के दोनों किनारों पर विकसित अन्तराष्ट्रीय स्तर के चंबल रिवर फ़्रंट की बात करें इसका प्रस्तावित दूसरा चरण तो अब अतीत की बात होती लगती है क्योंकि उस पर तो चर्चा होती ही नहीं है।

-कृष्ण बलदेव हाडा-
राजस्थान के पूर्व नगरीय विकास मंत्री एवं विधायक शांति धारीवाल ने कहा कि राज्य सरकार को कोटा में पर्यटन विकास के लिए प्रयास करने चाहिए। कांग्रेस सरकार ने पर्यटन की दृष्टि से कोटा का विकास बेहतर तरीके से किया है। लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने अब तक पर्यटन विकास के लिए कोई योजना तक नहीं बनाई है।
शांति धारीवाल ने रविवार को कहा कि इसके विपरीत राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन जिस तरह से कोटा में विकसित विश्व स्तरीय चंबल रिवर फ़्रंट समेत अन्य पर्यटन कार्यों की अनदेखी कर रहा है, वह कोटा की अर्थव्यवस्था के लिए घातक कदम साबित होगा।

शांति धारीवाल ने कहा कि कोटा में पर्यटन विकास की भरपूर संभावनाएं हैं। पिछली कांग्रेस सरकार ने कोटा को कोचिंग नगरी के साथ-साथ पर्यटन नगरी के क्षेत्र में भी देश और दुनियां में पहचान बनाने के लिए विश्व स्तरीय पर्यटन के प्रोजेक्ट्स को जमीन पर उतारा था।

चंबल रिवर फ्रंट सहित अन्य पर्यटन विकास के प्रोजेक्टस को मौजूदा सरकार राजनीति से ऊपर उठकर पर्यटन विकास के क्षेत्र में कार्य करे तो कोटा के आर्थिक विकास को पंख लगेंगे। कोटा शहर की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी, लेकिन जब से सरकार बदली है, भाजपा सरकार कोटा में पर्यटन विकास को लेकर कोई योजना नहीं बना रही।

शांति धारीवाल ने कहा है कि कोटा में सिर्फ पर्यटन स्थलों का प्रचार प्रसार , रखरखाव सुचारू करना है। अकेले चंबल रिवर फ्रंट ही कोटा की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इसके अलावा पिछली कांग्रेस सरकार के वक्त कोटा को पर्यटन नगरी बनाने के लिए हेरिटेज के साथ-साथ आवागमन सहित अन्य सुविधाओं को देसी विदेशी पर्यटकों की सुविधाओं के मध्य नजर विकसित किया गया था।

उन्होंने कहा कि जब से सरकार बदली है, विकास कार्यों की अनदेखी की जा रही है जो शहर की जनता के साथ कुठाराघात हैं। पूर्व मंत्री शांति धारीवाल ने भाजपा नेताओं पर भी निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी कहती है कि अब डबल इंजन की सरकार है। लेकिन डबल इंजन की सरकार के पास कोटा को डेवलप करने का कोई प्लान नहीं है। हमारी कांग्रेस सरकार ने हर कार्यकाल में कोटा को विकास के पायदान पर आगे बढ़ाया है।

उन्होंने कहा कि अब डबल इंजन की सरकार कोटा के विकास को आगे बढ़ाए। पर्यटन विकास के लिए प्रोजेक्टस लेकर आये। सर्कार इसके साथ ही रोजगार के क्षेत्र में भी कृषि आधारित इंडस्ट्री, आईटी सेक्टर से संबंधित इंडस्ट्रीज को कोटा में स्थापित करे। ताकि कोटा कोचिंग नगरी के साथ पर्यटन नगरी और आईटी के क्षेत्र में अपनी पहचान बना सके।