Kharif Crop: खरीफ सीजन में सोयाबीन एवं मक्का के बिजाई क्षेत्र में भी जोरदार बढ़ोत्तरी

0
13

नई दिल्ली। Kharif Crop Session: उम्मीद के अनुरूप चालू खरीफ सीजन के दौरान दलहन फलसों और खासकर अरहर (तुवर) तथा उड़द के बिजाई क्षेत्र में शानदार बढ़ोत्तरी हो रही है। अत्यन्त ऊंचे बढ़ गया है। इसके साथ-साथ मौसम एवं मानसून की अनुकूल बना हुआ है। इसी तरह पिछले साल की तुलना में इस बार सोयाबीन एवं मक्का के बिजाई क्षेत्र में भी जोरदार बढ़ोत्तरी देखी जा रही है।

केन्द्रीय कृषि मंत्रालय के नवीनतम साप्ताहिक आंकड़ों से पता चलता है कि चालू वर्ष के दौरान 28 जून तक राष्ट्रीय स्तर पर खरीफ फसलों का कुल उत्पादन क्षेत्र बढ़कर 240.72 लाख हेक्टेयर पर पहुंच गया जो पिछले साल की समान अवधि के बिजाई क्षेत्र 181.60 हेक्टेयर से 32 प्रतिशत अधिक है। फसलों की बिजाई जुलाई-अगस्त में और भी तेजी से बढ़ेगी।

जहां तक दलहनों का सवाल है तो लम्बे समय से इसका भाव ऊंचे स्तर पर बरकरार है। उपभोक्ता पाम के विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि लूज रूप में अरहर दाल का औसत खुदरा बाजार भाव पिछले साल के 128.66 रुपए प्रति किलो से उछलकर वर्तमान समय में 162 रुपए प्रति किलो तथा उड़द दाल का औसत खुदरा मूल्य 111.77 रुपए प्रति किलो से बढ़कर 126.89 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया है।

ब्रांडेड तुवर दाल एवं उड़द दाल का दाम तो कहीं-कहीं उछलकर 250 रुपए प्रति किलो एवं 200 रुपए प्रति किलो के निकट पहुंच गया है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार पिछले साल की तुलना में चालू खरीफ सीजन के दौरान अरहर का उत्पादन क्षेत्र 84 हजार हेक्टेयर से उछलकर 13.02 लाख हेक्टेयर, उड़द का बिजाई क्षेत्र 51 हजार हेक्टेयर से बढ़कर 3.18 लाख हेक्टेयर पर तथा मूंग क्षेत्रफल 4.57 लाख हेक्टेयर से सुधरकर 5.11 लाख हेक्टेयर पर पहुंच गया।

इसी तरह समीक्षाधीन अवधि के दौरान सोयाबीन का उत्पादन क्षेत्र 1.63 लाख हेक्टेयर से उछलकर 33.66 लाख हेक्टेयर तथा मक्का का बिजाई क्षेत्र 8.10 लाख हेक्टेयर से बढ़कर 23.53 लाख हेक्टेयर हो गया है। हालांकि सोयाबीन की कीमतों में तेजी का माहौल नहीं देखा जा रहा है मगर फिर भी इसकी बिजाई काफी तेजी से बढ़ी है।