Coriander: राजस्थान व मध्यप्रदेश में धनिया का उत्पादन बेहतर, गुजरात में कम होने की संभावना

0
50

कोटा। Coriander Production: राजस्थान में धनिया की नई फसल की जोरदार कटाई-तैयारी होने से रामगंज सहित अन्य प्रमुख मंडियों में इसकी भरपूर आपूर्ति का दबाव बना हुआ है व्यापार विश्लेषणों से अकेले रामगंज मंडी में धनिये की आवक बढ़ते हुए 50 हजार बोरी तक पहुंच गई है जिससे कीमतों में कुछ नरमी आने की संभावना है। पिछले दिन अच्छी क्वालिटी के ग्रीन धनिये का भाव कुछ मंदा रहा। आगे सीमित उतर चढ़ाव का दौर जारी रह सकता है।

ध्यान देने की बात है कि प्रमुख उत्पादक इलाको में नए धनिये की भरपूर आवक हो रही है लेकिन खपतकर्ता केन्द्रो में इसका स्टॉक कम बताया जा रहा है। इससे व्यापारियों-स्टॉकिस्टों द्वारा आगामी समय में इसकी अच्छी लिवाली किये जाने की संभावना है। विश्लेषणों के मुताबिक नए माल की भारी आवक होने के बावजूद धनिया की कीमतों में काफी हद तक स्थिरता बनी हुई है क्योंकि इसकी लिवाली की गति सामान्य है।

रामगंज मंडी में पिछले दिन बादामी धनिया का भाव 6500-7000 रुपए प्रति क्विंटल एवं ईगल का दाम 7100-7500 रुपए प्रति क्विंटल दर्ज किया गया। उससे पूर्व इसकी कीमतों में 800-1000 रुपये प्रति क्विंटल की भारी तेजी आयी थी राजस्थान की बारां मंडी में करीब 5000 बोरी धनिये की आवक होने की सूचना है।

गुजरात में उत्पादन घटने की संभावना: हालांकि पिछले साल के मुकाबले चालू वर्ष के दौरान धनिये का उत्पादन गुजरात में घटने की संभावना है क्योंकि वहां इसके बिजाई क्षेत्र में भारी गिरावट आ गई लेकिन दूसरी ओर राजस्थान एवं मध्य्प्रदेश में उत्पादन 10-20 प्रतिशत बढ़ने के आसार है मध्यप्रदेश में इस बार बिजाई क्षेत्र बढ़ने के साथ-साथ मौसम भी काफी हद तक अनुकूल रहा है। गुजरात में उत्पादन 30-40 प्रतिशत तक घटने की संभावना है।

एक करोड़ बोरी उत्पादन का अनुमान: इससे संकेत मिलता है कि चालू वर्ष के दौरान राष्ट्रीय स्तर पर धनिया का कुल उत्पादन पिछले साल के आस-पास ही हो सकता है धनिया का कुल घरेलु उत्पादन एक करोड़ बोरी के करीब होने की उम्मीद व्यक्त की जा रही है। इसका पिछले बकाया स्टॉक भी काफी ऊंचा बताया जा रहा है।