Stock Market: निवेशकों की बल्ले-बल्ले, सेंसेक्स और निफ्टी सर्वकालिक उच्च स्तर पर बंद

0
64

मुंबई। Stock Market Closed शेयर बाजार में बुल्स के लिहाज से बीता हफ्ता रिकॉर्ड तोड़ रहा। शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी रिकॉर्ड हाई पर बंद हुए। जबरदस्त खरीदारी के चलते सेंसेक्स, निफ्टी, बैंक निफ्टी समेत ज्यादातर इंडेक्स नई ऊंचाइयों पर पहुंच गए।

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन बीएसई सेंसेक्स 969.55 (1.37%) अंकों की बढ़त के साथ 71,483.75 पर बंद हुआ, बाजार इंट्राडे में 71,605 के स्तर तक पहुंच गया। वहीं इस दौरान, निफ्टी 273.96 (1.29%) अंकों की बढ़त के साथ 21,456.65 के स्तर पर बंद हुआ। शुक्रवार के कारोबारी सेशन के दौरान बैंक निफ्टी भी 48,219 के नए ऑल टाइम हाई पर पहुंचा।

शुक्रवार के कारोबारी सेशन के दौरान बाजार की चौतरफा तेजी के दौरान आईटी सेक्टर के शेयरों में बड़ी खरीदारी दिखी। एनएसई पर निफ्टी आईटी इंडेक्स में 4.5% का उछाल आया। इसके साथ ही मेटल और पीएसयू बैंकिंग इंडेक्स भी 2-2% मजबूत हुए। इससे पहले गुरुवार को सेंसेक्स 929 अंकों की मजबूती के साथ 70,514 के स्तर पर बंद हुआ था।

रिकॉर्ड तोड़ बढ़त का कारण
अमेरिका में मार्च 2024 तक नीतिगत दर में कटौती के ऊंचे दांव के बीच वैश्विक प्रतिस्पर्धियों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच भारतीय शेयर सूचकांक बैंकिंग, वित्तीय और आईटी कंपनियों के शेयरों की अगुवाई में शुक्रवार को नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए। इस दौरान बीएसई पर सूचीबद्ध सभी कंपनियों का बाजार पूंजीकरण शुक्रवार को 2.76 लाख करोड़ रुपये और इस सप्ताह 8.55 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 357.78 लाख करोड़ रुपये हो गया।

विदेशी निवेशकों का योगदान
सेंसेक्स को 71,000 अंक के पार ले जाने और निफ्टी के 21,000 का नया रिकॉर्ड बनाने में एफआईआई यानी विदेशी संस्थागत निवेशकों का खासा योगदान रहा। दिसंबर में उनकी ओर से भारतीय बाजार में रोजाना औसतन 3,900 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश का निवेश किया गया है। इस दौरान 30 शेयरों वाले बीएसई सेंसेक्स में 4000 अंकों से अधिक की बढ़त दर्ज की गई। एनएसडीएल के आंकड़ों से पता चलता है कि महीने के पहले 10 दिनों में एफआईआई ने दलाल स्ट्रीट में 39,260 करोड़ रुपये का निवेश किया। यूएस फेड की ओर से 2024 में तीन बार ब्याज दरों में कटौती के संकेत के के बाद बाजार में एक बार फिर नए साल में भारतीय शेयरों की मांग विदेशी पूंजी निवेशकों के बीच बढ़ सकती है। सितंबर और अक्तूबर महीने में लगातार बिकवाली के बाद नवंबर में भारतीय बाजार में एफआईआई का प्रवाह का प्रवाह 9,000 करोड़ रुपये बढ़ा था। अब दिसंबर में यह एक नए स्तर पर पहुंच गया है।

इन कंपनियों के शेयरों का रहा बोलबाला
सेंसेक्स की कंपनियों में एचसीएल टेक, टीसीएस और इंफोसिस में सबसे ज्यादा 5-6 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। एसबीआई, टाटा स्टील, टेक महिंद्रा, एनटीपीसी और विप्रो के शेयर भी बढ़त के साथ बंद हुए। दूसरी तरफ केवल नेस्ले, भारती एयरटेल, मारुति और आईटीसी के शेयर लाल निशान पर बंद हुए। आईटी शेयरों में यह तेजी तब आई है जब फेड ने स्वीकार किया कि वह मुद्रास्फीति को कम करने में वास्तविक प्रगति कर रहा है, फिलहाल दरों में ठहराव बनाए रखा गया है।