महाराजा अग्रसेन जयंती पर 15 दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन होगा

0
155

अग्रवाल गोत्र संरक्षण पर शोध और अग्रसेन कल्याण बोर्ड के गठन पर डिबेट भी होगी

कोटा। अहिंसा एवं समाजवाद के प्रणेता अग्रकुल संस्थापक महाराजा अग्रसेन की 5147वीं जयंती के अवसर पर अखिल भारतीय अग्रवाल महासभा जिला इकाई कोटा द्वारा 6 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक अग्रसेन जयंती समारोह पर विविध आयोजन किए जा रहे हैं।

अखिल भारतीय अग्रवाल महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. लोकमणि गुप्ता ने बताया कि इस अवसर पर अग्रपरिजनों के लिए ज्ञानवर्धक विशेष प्रतियोगिताएं आयोजित की गई हैं, जो उन्हें अपने सामाजिक सरोकार एवं सिद्धान्तों की जानकारियां एकत्रित करने के लिए प्रेरित करेंगी।

जिला इकाई कोटा के अध्यक्ष जगदीश प्रसाद मित्तल एवं महिला विंग कोटा की अध्यक्ष सरिता जैन, महामंत्री मधु मित्तल ने बताया कि सभी प्रतियोगिताओं के केन्द्र बिन्दु में अग्रसेन, अग्रोहा एवं अग्रवाल ही रखे गये हैं।

डॉ. लोकमणि गुप्ता ने बताया कि वैश्विक स्तर पर प्रथम बार अग्रवाल गोत्र संरक्षण प्रयास नामक एक शोध किया जा रहा है, जिसमें स्टेटिस्टिक्स एनालिस्ट डॉ. खुश्बू गुप्ता एवं तकनीकी विशेषज्ञ सौरभ गुप्ता के निर्देशन में एक सहज सरल गूगल सर्वे फार्म तैयार कर प्रेषित किया गया है।

4 अक्टूबर को राजस्थान सरकार ने अग्रसेन कल्याण बोर्ड की स्वीकृति प्रदान कर सम्पूर्ण अग्रवाल समाज की चिर प्रतिक्षित आवश्यकता को पूरा किया है। 8 अक्टूबर को जयपुर के राकेश कुमार गुप्ता को इसका प्रथम अध्यक्ष नियुक्त किया है।

इस ज्वलंत विषय को लेकर 21 अक्टूबर को इन्द्रप्रस्थ इण्डस्ट्रियल एरिया कोटा में स्थित योगी धाम पर अखिल भारतीय अग्रवाल महासभा जिला इकाई कोटा के तत्वावधान में अग्रसेन कल्याण बोर्ड के गठन से होने वाले प्रभाव व सुझाव पर डिबेट का आयोजन किया जायेगा।