कोटा-बूंदी को बनाएंगे महिला आत्मनिर्भरता का मॉडलः बिरला

0
70

आन्या फाउंडेशन ने 300 महिलाओं को भेंट की सिलाई मशीन

कोटा। आन्या फाउंडेशन ने रविवार को कोटा की 300 महिलाओं की आर्थिक स्वतंत्रता का मार्ग प्रशस्त किया। फाउंडेशन द्वारा पिछले दिनों आयोजित स्किलअप कोटा कार्यक्रम में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिलाओं को रक्षा बंधन पर आयोजित कार्यक्रम में लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा सिलाई मशीन भेंट की गई।

इस अवसर पर स्पीकर बिरला ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं को प्रशिक्षित कर हम कोटा-बूंदी को महिला आत्मनिर्भरता का मॉडल बनाएंगे। छप्पन भोग परिसर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि महिला में सेवा, संवेदना और समर्पण की भावना होती है।

वह स्वयं से पहले परिवार को महत्व देती है। ऐसे में आवश्यक है कि हम महिलाओं को इतना सक्षम बनाएं कि वे आत्मनिर्भर बन सकें। यदि महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी तो देश आत्मनिर्भर बनेगा और हम विकसित भारत के निर्माण के संकल्प को सिद्धी तक पहुंचा सकेंगे।

उन्होंने कहा कि सिलाई, पशुपालन, टेलीमार्केटिंग, ब्यूटिशियन, होटल व ऑफिस मैनेजमेंट सहित विभिन्न ट्रेड्स में महिलाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए ऐसी कम्पनियों से बात चल रही हैं जो प्रशिक्षण भी देंगी और रोजगार भी उपलब्ध करवाएंगी।

इसके अलावा ऑनलाइन वेबसाइट्स से भी बात हुई है जो कोटा-बूंदी की महिलाओं द्वारा बनाए उत्पादों की मार्केटिंग भी निशुल्क करेंगी। इसके अलावा जो महिलाएं स्वयं की यूनिट या लघु उद्योग स्थापित करना चाहती हैं, उन्हें सरकार की विभिन्न योजनाओं से ऋण भी दिलाया जाएगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कंसल्टिंग इंजीनियर्स गु्रप लिमिटेड के एमडी विश्वास जैन ने कहा कि महिला सशक्तिकरण की आन्या फाउंडेशन का प्रयास प्रशंसनीय है। कोटा में जन्म लेने और शिक्षा प्राप्त करने के बाद आज हम इस शहर को कुछ देने के लिए इस पहल जुड़े, यह गौरव की बात है। अंत में आन्या फाउंडेशन की आकांक्षा बिरला ने आभार व्यक्त किया।

तोहफा नहीं आर्थिक स्वतंत्रता का माध्यम
आन्या फाउंडेशन की संस्थापक और सिविल सेवक अंजलि बिरला ने कहा कि रक्षा बंधन पर हमने इन महिलाओं से अपने रिश्ते को और प्रगाढ़ बनाया है। सिलाई मशीन के रूप में हम इन्हें तोहफा नहीं बल्कि आर्थिक स्वतंत्रता का ऐसा माध्यम सौंप रहे हैं जो उन्हें सशक्त बनाएगा।

बिरला को राखी बांधने की मची होड़
कार्यक्रम के बाद लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला को रक्षा सूत्र बांधने के लिए महिलाओं में होड़ मच गई। रक्षा सूत्र बंधवाते समय कुछ महिलाओं ने अपनी परेशानी भी बताई, जिसके निराकरण के लिए स्पीकर बिरला ने आश्वस्त किया। बिरला को मुस्लिम समाज की कुछ महिलाओं ने भी राखी बांधी।

क्या कहा महिलाओं ने
बड़े ऑर्डर लेने में आसानी होगी: किरन सुमन ने कहा कि पहले घर पर छोटी हाथ मशीन से काम करती थी, लेकिन अब आन्या फाउंडेशन द्वारा शुरू किए गए दो महीने के नि:शुल्क कोर्स में नई तकनीक सीखने को मिली है। बड़ी मशीन से प्रॉडक्टिविटी के साथ गुणवत्ता भी बढ़ेगी साथ ही बड़े ऑर्डर लेकर कपड़े तैयार करने में आसानी होगी।

छोटा-मोटा रोजगार शुरू करेंगे: पूजा यादव ने कहा कि कभी नहीं सोचा था कि राखी का इतना अच्छा उपहार मिलेगा। पहले केवल घर की जरूरतों के मुताबिक सिलाई कर लेती थी लेकिन अब ये मौका मिला है तो परिवार की आय बढ़ाने के लिए छोटा-मोटा रोजगार शुरू करेंगे। हमें इतना सम्मान देने के लिए ओम बिरला जी को धन्यवाद देते हैं।

नि:शुल्क ट्रेनिंग मिली: अंजलि वर्मा ने कहा कि आन्या फाउंडेशन की ओर से हमें बाजार की जरूरतों को ध्यान में रखकर नि:शुल्क ट्रेनिंग दी गई है, ताकि स्वरोजगार में मदद मिले। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला हर जरूरतमंद व्यक्ति का ध्यान रखते हैं, उनकी इस पहल से सैंकड़ो महिलाओं को लाभ मिल रहा है।