निवेश: सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका 19 जून से

0
106

नई दिल्ली। Sovereign Gold Bond Investment: सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका सोमवार से मिलने वाला है। सरकार ने सरकारी स्वर्ण बॉन्ड (SVG) योजना 2023-24 की पहली किस्त के लिए सोने का निर्गम मूल्य 5,926 रुपये प्रति ग्राम तय किया है।

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि पहली किस्त में स्वर्ण बॉन्ड की खरीदारी 19 जून से लेकर 23 जून तक की जा सकेगी। मंत्रालय ने कहा कि बॉन्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को खरीद पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का निर्णय लिया गया है।

ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड की कीमत 5,876 रुपये प्रति ग्राम होगी। बॉन्ड को बैंकों, चिह्नित डाकखानों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल) और शेयर बाजारों- नेशनल स्टॉक एक्सचेंज एवं बीएसई के माध्यम से बेचा जा सकेगा।

सोने की फिजिकल मांग को कम करने और घरेलू बचत के एक भाग को सोना खरीद के जरिये वित्तीय बचत में बदलने के उद्देश्य से एसजीबी योजना पहली बार नवंबर, 2015 में लाई गई थी। स्वर्ण बॉन्ड की कीमत 999 शुद्धता वाले सोने की औसत बंद कीमत के आधार पर इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन तय करता है।