नववर्ष पूर्व संध्या पर दीपदान, आतिशबाजी, लेजर शो के होंगे अलौकिक नजारे

0
172
नववर्ष उत्सव आयोजन की तैयारियां

नववर्ष उत्सव आयोजन समिति के तत्वावधान में दो दिवसीय कार्यक्रम आज से

कोटा। नवसंवत्सर 2080 और युगाब्द 5125 के स्वागत में शहरवासी आज पलक पांवड़े बिछाएंगे। वहीं नववर्ष उत्सव आयोजन समिति के तत्वावधान में सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं के सहयोग से शहर भर में दो दिवसीय विविध कार्यक्रम मंगलवार से तलाव की पाल पर आयोजित किए जाएंगे।

समिति के अध्यक्ष गोविंदनारायण अग्रवाल ने बताया कि नववर्ष की पूर्व संध्या पर तलाव की पाल स्थित बारादरी पर मंगलवार को शाम 5 बजे से नववर्ष उत्सव मेला आयोजित किया जाएगा। जिसमें होने वाले विभिन्न आयोजन सनातन संस्कृति और सामाजिक समरसता की झलक प्रस्तुत करेंगे।

इस दौरान दीपदान, आतिशबाजी और थ्रीडी लेजर शो के अलौकिक नजारे दिखाई देंगे। इसके साथ ही मेले में होने वाले विविध आयोजनों में समरसता का अक्स नजर आएगा। मेले की शाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सराबोर रहेगी। यज्ञवेदी में समिधा की आहुतियां और मां चर्मण्यवती की महाआरती सनातन संस्कृति को प्रकट करेगी।

शाम को 5 बजे मेले का उद्घाटन होगा। इस दौरान शाम 6.15 बजे हरिहर बाबा की ओर से भवई नृत्य की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएंगी। वहीं शाम 7.30 बजे बरखा जोशी के द्वारा शास्त्रीय नृत्य प्रस्तुत किया जाएगा। रात्रि को 8 बजे शहर भर की सेवाभावी संस्थाओं का सम्मान होगा।

इसके बाद रात्रि 8.30 बजे से कवि सम्मेलन आयोजित होगा। जिसमें ख्यातनाम कवि विनीत चौहान के साथ अन्य वीर, श्रंगार और हास्य रस के कवि अपनी रचनाओं की प्रस्तुति देंगे। मेले में सनातन संस्कृति को प्रकट करते भव्य यज्ञ वेदी में आहुतियां दी जाएंगी। भारतीय पारंपरिक कला का उत्कृष्ट प्रदर्शन होगा।

मनोरंजन की रहेगी पूरी व्यवस्था
प्रचार प्रसार समिति के संयोजक आशीष मेहता ने बताया कि मेले में स्वदेशी वस्तुओं की बिक्री के लिए लगाई जाने वाली स्टॉल पर साहित्य बिक्री, ऐतिहासिक और सनातन से जुड़ी पुस्तकें उपलब्ध होंगी। मेले में सेल्फी प्वाइंट, झूले और ऊंटगाड़ी समेत मनोरंजन के भी सभी साधन उपलब्ध रहेंगे। इसके साथ ही देश के विविध क्षेत्रों में बनने वाले भारतीय व्यंजनों के स्टॉल भी लगाए जाएंगे।

प्रतियोगिताओं में दिखेगा दम, देंगे हुनर का परिचय
समिति के महामंत्री राजेंद्र जैन ने बताया कि मेले में शाम 5.15 बजे से रंगोली प्रतियोगिता, बैंड वादन प्रतियोगिता, कबड्डी प्रतियोगिता, देशभक्ति गीत प्रतियोगिता, मटकी फोड प्रतियोगिता और महापुरुषों की झांकी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इस दौरान आयोजित भारतीय वेशभूषा प्रतियोगिता में देशभर की सांस्कृतिक विरासत का प्रकटीकरण होगा। कबड्डी और मटकी फोड़ के लिए महिलाओं की टीमों ने भी पंजीयन कराया है।

एक लाख दीपों से रोशन होगा किशोर सागर का तट
समिति के संरक्षक प्रो. चंद्रदेव प्रसाद ने बताया कि शाम को 7 बजे एक लाख से अधिक दीपक प्रज्ज्वलित कर नववर्ष की पूर्व संध्या को आलोकित किया जाएगा। भव्य महाआरती और आतिशबाजी के साथ नववर्ष का स्वागत होगा। इस दौरान रंगोली बनाकर दीप सज्जा भी की जाएगी। विभिन्न 100 से अधिक सामाजिक और धार्मिक संस्थाएं दीपदान करेंगी।

12 स्थानों से निकलेगी वाहन रैली, लगेंगे जयघोष
रैली संयोजक सुमेर सिंह ने बताया कि मंगलवार को दिन में 2 बजे कोटा शहर के 12 स्थानों से भव्य वाहन रैली प्रारंभ होगी। इन सभी भगवा वाहन रैली का संगम छावनी चौराहे पर शाम 4:30 बजे होगा। रैली में भगवा पताका लिए स्त्री पुरुष और महापुरुषों की झांकियां शामिल होंगी। शहर की यह भगवा रैली सम्मिलित रूप से छावनी से कोटडी चौराहा, गुमानपुरा, गीता भवन होते हुए बारादरी पर संपन्न होगी। ये रैलियां खड़े गणेश जी, अनंतपुरा, मंशापूर्ण हनुमान मंदिर संजय नगर, तीन बत्ती चौराहा, स्वर्ण रजत मार्केट, डीसीएम चौराहा, प्रचंड बालाजी मंदिर, सोगरिया, रघुनाथ मंदिर, बूंदी रोड, नाग नागिन मंदिर और मानपुरा से अलग-अलग रवाना होंगी।