लायंस क्लब देशभर में एकत्रित करेगा ई-वेस्ट, लायंस रीजन-16 ने लिया संकल्प

0
147

कोटा को मिला 400 किलो ईवेस्ट एकत्रित करने का लक्ष्य

कोटा। लायंस क्लब के प्रांतपाल दिलीप कुमार तोषनीवाल ने कहा कि ई-वेस्ट जन-जन के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डाल रहा है। इससे निकलने वाली अदृश्य विकिरण लोगों को बड़ी और गंभीर बीमारियों की ओर ले जा रहा है। इसलिए अपने घर में ई-वेस्ट को एकत्रित नहीं होने दें और उन्हें समय रहते निस्तारित करें।

तोषनीवाल ने कोटा प्रवास के दौरान तलवंडी स्थित अपना ब्लड सेंटर पर लॉयंस क्लब के पदाधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि ई-वेस्ट को किसी कबाड़ी या आम जगह नहीं फेंके। लायंस क्लब अब इस दिशा में बेहतरीन कार्य करने जा रहा है। वह सभी जगह ई-वेस्ट को एकत्रित करने की एक वृहद योजना बना रहा है, जिसे स्थानीय क्लब के साथ मिलकर संचालित किया जाएगा।

उन्होंने सभी लायंस क्लब की शाखाओं को निर्देशित किया कि वह अपने-अपने घर व क्लब सदस्यों से इसकी शुरूआत करें और ईवेस्ट एकत्रित कर लायंस क्लब द्वारा संचालित की जाने वाली गाड़ी में दें। ताकि लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड नहीं हो।

उन्होंने कहा कि हम सभी के घरों में पुराने मोबाइल, टीवी, रेडियो, घड़ी, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, गैजेट्स, एलईडी टीवी सहित कई तरह के ई वेस्ट रहते हैं, जिन्हें घर से निकालना बेहद जरूरी है।

इस अवसर पर पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर बी वी माहेश्वरी, रीजन चेयरमैन भुवनेश गुप्ता, डिस्ट्रिक्ट फर्स्ट लेडी मधु तोषनीवाल, कोटा डिवीजन चेयरपर्सन रजनी गुप्ता, लायंस क्लब कोटा टेक्नो की अध्यक्ष रेणु गुप्ता ने आयोजित कार्यक्रम में संबोधित करके अपनी अपनी जिम्मेदारी ली।

कोटा क्लबों को मिली जिम्मेदारी को कोटा चेयरमैन रजनी गुप्ता ने स्वीकार करते हुए इसकी जिम्मेदारी रीजन चेयरमैन भुवनेश गुप्ता को सौंपी और कोटा से 400 किलो ई वेस्ट एकत्रित करने का लक्ष्य निर्धारित किया।

रजनी ने कहा कि कोटा डिवीजन के लक्ष्य को शीघ्र पूरा कर इस भविष्य के खतरे को कम करने में सहयोग किया जायेगा। भुवनेश गुप्ता ने उपस्थित सभी क्लब सदस्यो को शपथ दिलाई और घर-घर से ई-वेस्ट को एकत्रित करने का संकल्प दोहराया।

ई-वेस्ट संग्रहण पर होगा तेजी से काम
लायंस क्लब कोटा सेंट्रल, लायंस क्लब शक्ति, लायंस क्लब कोटा टेक्नो कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड़ लायंस क्लब सहित अन्य क्लबों के साथ मिलकर इस प्रोजेक्ट को पूरा किया जाएगा। पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर व डिस्ट्रिक्ट कन्वीनर बद्री विशाल महेश्वरी ने बताया कि ई-वेस्ट का निस्तारण वर्तमान समय की मांग है। यहां से ई वेस्ट को दिल्ली भेजा जाएगा। लायंस क्लब रीजन चेयरमैन भुवनेश गुप्ता ने बताया कि कोटा में घर-घर जागृति लाने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए समय-समय पर कार्यशाला और सोशल मीडिया का उपयोग करते हुए इसके दुष्परिणाम बताए जाएंगे।

100 किलो ई -वेस्ट प्रांतपाल को सौंपा
लायंस क्लब कोटा टेक्नो की ओर से अध्यक्ष रेणु गुप्ता, सचिव संध्या गुप्ता व कोषाध्यक्ष नरेश शर्मा ने इस दौरान 100 किलो ई- वेस्ट प्रांत पाल दिलीप तोषनीवाल को सौंपा। लायंस क्लब कोटा सेंट्रल अध्यक्ष राजकुमार गुप्ता ने संकल्प लिया कि वह आगे से इस प्रोजेक्ट पर काम करेंगे। वहीं जोन चेयरमैन पुरुषोत्तम चित्तौड़ा ने ई वेस्ट की समस्या से लोगों को अवगत कराने के लिए कार्य योजना बनाए जाने की बात कही। इस अवसर पर पूर्व अध्यक्ष मुकेश शर्मा, प्रीति गोयल, रेणु अग्रवाल, भूमिका गुप्ता, अनिल गुप्ता, राकेश गुप्ता, वीरबाला गौतम सहित कई सदस्य उपस्थित रहे।