स्पीकर बिरला का जन्मदिन सेवा और कल्याण के कार्य कर मनाया

52

2000 से अधिक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने किया स्वैच्छिक रक्तदान

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का जन्मदिन रविवार को सामाजिक-राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने सेवा और कल्याण दिवस के रुप में मनाया। संपूर्ण कोटा बूंदी संसदीय क्षेत्र में रक्तदान सहित विभिन्न प्रकार के सेवा भव्य कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसमें आमजन ने भी बढ़–चढ़कर भाग लिया।

कार्यकर्ताओं ने कहा कि स्पीकर बिरला का कृतित्व हमें समाज के अंतिम व्यक्ति के जीवन को बेहतर बनाने के लिए सतत समर्पित रहने की प्रेरणा देता है। उनके जन्मदिन के अवसर पर सेवा और कल्याण के जन उपयोगी कार्यक्रम आयोजित करना ही उन्हें शुभेच्छाएं देने का सर्वश्रेष्ठ माध्यम था।

स्पीकर ओम बिरला के जन्मदिवस पर कोटा उत्तर निगम के नेता प्रतिपक्ष लव शर्मा के संयोजन में आयोजित रक्तदान शिविर में कुल 1151 यूनिट रक्तदान हुआ। शर्मा ने बताया कि यहां रघुनाथ मंदिर में आयोजित शिविर में कोटा के सभी ब्लड बैंक को आमंत्रित किया गया था परंतु समाज के अंतिम व्यक्ति की आवश्यकता को देखते हुए एमबीएस ब्लड बैंक तथा न्यू मेडिकल कॉलेज ब्लड बैंक को अधिक यूनिट रक्त दिया गया।

शिविर में कोटा नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड के अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला, उपभोक्ता भंडार के अध्यक्ष हरि कृष्ण बिरला व समाजसेवी डॉ. अमिता बिरला, पूर्व विधायक हीरालाल नागर ने पहुंचकर रक्तदाताओं का उत्साह वर्धन किया। इस दौरान समाजिक कार्यकर्ता कृष्ण कुमार सोनी, राकेश जैन, विकास शर्मा, जगदीश जिंदल सहित बड़ी संख्या में गणमान्य मौजूद रहे।

डीसीएम क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ताओं की ओर से सेवा दिवस के रूप में विशाल रक्तदान शविर का आयोजन किया गया। समाजिक कार्यकर्ता अशोक मीणा के नेतृत्व में राधाकृष्ण मंदिर में आयोजित शिविर में 459 यूनिट रक्तदान हुआ। केशवपुरा बालाकुंड क्षेत्र स्थित श्रीजी क्लासेस परिसर में रक्दान शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान कुल 161 यूनिट रक्त एकत्र किया गया। रानपुर स्थित रीको क्षेत्र, दादाबाड़ी स्थित ब्लड बैंक में भी रक्तदान शिविर लगाया गया।

बाल मेला आयोजित
सामाजिक कार्यकर्ता पूनम जैन मरवाड़ा की ओर से घोड़े वाला बाबा चौराहा स्थित कच्ची बस्ती के बच्चों के लिए टीलेश्वर महादेव मंदिर में बाल मेले का आयोजन किया। इस दौरान बच्चों के साथ केक कटवाकर स्पीकर ओम बिरला का जन्मदिवस मनाया गया। बाल मेले में बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले लगाए गए उन्हें मिठाई वितरित की गई। बाल मेले में डॉ. अमिता बिरला, मंजू बिरला, बालकृष्ण बिरला, सुनिता व्यास, अनुसूइया गोस्वामी, अनिता वाघेला, धर्मेंद्र हाड़ा, ओम रावल, आरती शाक्यवाल, कविता पचवारिया, राजेंद्र पारीक, सुनिता सामरिया, शालिनी भटनागर, ज्योति मेवाड़ा, मीना विजय, चांदमल ठेकेदार आदि मौजूद रहे।

वरिष्ठ जनों को किया सम्मानित
दक्षिण नगर क्षेत्र के वार्ड 48 में हैप्पी बर्थडे क्लब के सदस्यों द्वारा वरिष्ठजनों के साथ स्पीकर बिरला का जन्मदिवस मनाया गया। सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश गौतम, चंदन गहलोत व अमित गोचर सोनू के संयोजन में आयोजित कार्यक्रम में कोटा नागरिक सहकारी बैंक के चेयरमेन राजेश बिरला व उपभोक्ता भंडार के चेयरमेन हरिकृष्ण बिरला द्वारा वरिष्ठजनों का सम्मान किया।