केंद्र सरकार देश में 100 नए मेडिकल कॉलेज खोलेगी, जानें कब तक बनेंगे

0
145

नई दिल्ली। देश में 100 नए मेडिकल कॉलेज (New Medical College) स्थापित किए जाएंगे। यह योजना केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की है। दरअसल, मंत्रालय ने स्वास्थ्य क्षेत्र (Health Sector) के लिए मानव संसाधन की उपलब्धता को बढ़ावा देने वाली एक योजना के चौथे चरण पर काम शुरू करने वाली है। इसके तहत जिला अस्पतालों का उन्नयन करके 100 नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएंगे। यह काम सन 2027 तक हो जाने की संभावना है।

सूत्रों के मुताबिक नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना केन्द्र प्रायोजित योजना के तहत होगी। इसके अंतर्गत प्रति कॉलेज 325 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से ‘‘जिला या रेफरल अस्पतालों’’ का उन्नयन किया जाएगा। इसमें केंद्र एवं राज्य सरकार की भागीदारी क्रमश: 60 फीसदी और 40 फीसदी होगी।

सूत्रों ने बताया कि पूर्वोत्तर और विशेष श्रेणी राज्यों के लिए कोष की भागीदारी क्रमश: 90 फीसदी और 10 फीसदी होगी। उन्होंने बताया कि वित्त व्यय समिति ने स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है और इस संबंध में एक कैबिनेट नोट पहले ही तैयार किया जा चुका है।

157 मेडिकल कॉलेज स्वीकृत
पिछले तीन चरणों में 157 मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए गए थे, जिनमें से 93 शुरू हो गए हैं जबकि अन्य निर्माणधीन हैं। नए प्रस्तावित 100 मेडिकल कॉलेज, उन 100 जिलों में स्थापित किए जाएंगे, जिनकी आबादी 10 लाख से अधिक है और वहां पहले से कोई निजी या सरकारी मेडिकल कॉलेज नहीं है।

नर्सिंग कॉलेज भी
सूत्रों ने बताया कि केंद्र प्रायोजित योजना में एक नया घटक यह है कि शुरुआती तीन चरणों में स्वीकृत मौजूदा 157 मेडिकल कॉलेज से जुड़े नर्सिंग कॉलेज की स्थापना के लिए प्रत्येक को 10 करोड़ रुपये प्रदान किए जाएंगे।