IIT PG एंट्रेंस टेस्ट 12 फरवरी को होगा; आवेदन 7 सितंबर से, अधिसूचना जारी

0
162

नई दिल्ली। IIT JAM 2023: देश भर के 21 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) में संचालित होने वाले विभिन्न पीजी स्तर के एमएससी डिग्री और एमएसस-पीएचडी ड्युअल डिग्री कोर्सेस में दाखिले के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा – संयुक्त स्नातकोत्तर उपाधि प्रवेश परीक्षा (Joint Admission Test for Masters) यानि IIT JAM 2023 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है।

इस बार की परीक्षा आयोजन आइआइटी गुवाहटी द्वरा किया जाएगा। संस्थान द्वारा रोजगार समाचार सप्ताह 27 अगस्त – 2 सितंबर 2022 में जारी विज्ञापन के अनुसार, आइआइटी पीजी एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन 12 फरवरी 2023 को किया जाएगा। इस प्रवेश परीक्षा के माध्यम से विभिन्न आइआइटी, आइआइएसईआर, एनआइटी, आदि में संचालित एमएससी, एमएससी-पीएचडी, आदि की 3,000 से अधिक सीटें भरी जानी हैं।

आइआइटी जैम के लिए आवेदन 7 सितंबर से
ऐसे में इन कोर्सेस में दाखिले के इच्छुक उम्मीदवार आइआइटी गुवाहाटी द्वारा बनाए गए प्रवेश परीक्षा पोर्टल, jam.iitg.ac.in के माध्यम से आइआइटी जैम 2023 के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया 7 सितंबर से शुरू होगी और उम्मीदवार 11 अक्टूबर 2022 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान एक पेपर के लिए 1800 रुपये और दोनो पेपरों के लिए 2500 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी, दिव्यांग और सभी श्रेणियों की महिला उम्मीदवारों के लिए शुल्क एक पेपर के लिए 900 रुपये और दोनों पेपरों के लिए 1250 रुपये ही है।

आइआइटी गुवाहाटी द्वारा जारी IIT JAM 2023 इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार प्रवेश परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड 7 विषयों के लिए किया जाएगा। ये विषय बॉयोटेक्नोलॉजी, केमिस्ट्री, इकनॉमिक्स, जियोलॉजी, मैथमेटिकल स्टैटिस्टिक्स, मैथमेटिक्स और फिजिक्स हैं। इन विषयों के लिए सिलेबस उम्मीदवार इंफॉर्मेशन बुलेटिन में देख सकते हैं। परीक्षा में मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन, मल्टीपल सेलेक्ट क्वेशच्न और न्यूमेरिकल टाइप क्वेश्चन होंगे।